अब छोटे स्टेशनों से भी कामगारों को मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे आया आगे

10

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। प्रमुख स्टेशनों से ट्रेनों को चलाने के बाद अब रेलवे छोटे स्टेशनों से कामगारों को लेकर उन्हें मंजिल तक पहुंचाने के लिए आगे आ रहा है।

फंसे हुए लोगों को जल्दी निकालने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने दादरी, दनकौर, कोसी कलां, सूबेदारगंज , ललितपुर जैसे छोटे स्टेशनों से भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरु कर दी हैं । 18 मई तक उत्तर मध्य रेलवे ने 31 ओरिजनेटिंग ट्रेनों में 36000 से अधिक प्रवासियों की निकासी एवं 19 मई को 14 श्रमिक विशेष गाड़ियां उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से प्रारंभ होंगी इनमें झाँसी से गोरखपुर- 03, झांसी से वाराणसी, ललितपुर से गोरखपुर, दादरी से बापूधाम मोतिहारी, दादरी से समस्तीपुर, दादरी से सहरसा, दादरी से गया, दनकौर से सहरसा, दनकौर से चोपन, दनकौर से वाराणसी, दनकौर से मऊ एवं कोसी कलां से झाँसी के माध्यम से लगभग 17000 प्रवासियों को परिवहित किया जाएगा। उ.म.रे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के अनुसार 18 मई तक कुल 156966 प्रवासियों को 107 टर्मिनेटिंग ट्रेनों एवं उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर रुकने वाली 11 पासिंग ट्रेनों द्वारा कामगारों को लाया गया।

चौधरी के अनुसार उत्तर मध्य रेलवे पर प्रारम्भ एवं टर्मिनेट होने वाली श्रमिक ट्रेनों के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे दैनिक आधार पर 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है, जिसमें विभिन्नस्थानों तक जाने वाली श्रमिक और पुनः सेवा के लिये लौटने वाली ख़ाली रेक सम्मिलित हैं। औसतन 26 वातानुकूलित स्पेशल ट्रेनें भी उत्तर मध्य रेलवे क्षेत्र में संचालित हो रही हैं जिनको आगरा कैंट, झाँसी, कानपुर और प्रयागराज जंक्शन पर ठहराव दिया गया है।
श्रमिक और विशेष ट्रेनें चलाने के अलावा, देश के हर हिस्से में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा माल गाड़ियों और समयसारिणीबद्ध पार्सल सेवाओं का संचालन जारी है।

18 मई तक लॉकडाउन के दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने 110000 टन खाद्यान्न, 20000 टन उर्वरक और 7.6 लाख टन पेट्रोलियम उत्पादों सहित लगभग 12.50 लाख टन माल का परिवहन किया है।

इसी दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने अपने 40 पार्सल स्टेशनों से 425 टन पार्सल का लदान किया हैं, इसमें 167 टन मेडिकल सामान जैसे मास्क, दवाइयां, पीपीई किट, सैनिटाइज़र आदि शामिल हैं। ज्ञात हो कि, समयसारिणी बद्ध पार्सल सेवाओं का संचालन 31मई तक बढ़ा दिया गया है।

Click