अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों की आंच भारत तक फैली

11
  • अश्वेत की मौत पर काशी में 10 जून को देंगे श्रद्धांजलि,

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को खुला पत्र पर हस्ताक्षर अभियान

रिपोर्ट – रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता

वाराणसी: रोहनिया/राजातालाब अमेरिकी अश्वेत ज्योर्ज फ्लोईड के मौत के मामले को लेकर पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी श्रद्धांजलि देने की योजना बनाई जा रही है। इस बात की जानकारी देते हुए सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, सुमन देवी, ममता कुमार ने बताया कि पुलिसिया उत्पीड़न में मारे गए अश्वेत नागरिक को श्रद्धांजलि देने के लिए शहर और गांव में कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दिया जाएगा।

दलित फाउंडेशन के संस्थापक मार्टिन मेकवान ने बताया कि जॉर्ज फ्लॉयड का अंतिम संस्कार 10 जून को किया जा रहा है भारत के विभिन्न शहरों और गांवों में शाम 7:00 बजे कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि देकर इस घटना का विरोध भी किया जाएगा जिस बाबत देशभर में सोशल मीडिया के जरिए खुला पत्र जारी करके लोगों से समर्थन मांगा जा रहा है हजारों लोग अब तक जुड़ चुके हैं।

लोगों ने घटनाक्रम की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका का सबसे बड़ा वायरस नस्लभेद है। एक अश्वेत नागरिक की श्वेत पुलिसकर्मी द्वारा ‘अवैध एवं नृशंस हत्या’ की ‘कठोरता से निंदा’ की है।
इस स्थिति में खुला पत्र के माध्यम से जनता को जागरूक करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक खुला पत्र लिखने का कार्यक्रम भी चल रहा है।

जॉर्ज फ्लॉइड के अंतिम संस्कार के दिन 10 जून शाम 7 बजे हम अपने घर पर दिया या मोमबत्ती जलाकर उन सभी लोगों को याद करेंगे, जिसका इस दुनिया में शोषक और अमीर लोग द्वारा अपनी सत्ता के बलबुत्ते पर लगातार अपमान किए जा रहे हैं।

Click