आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल में किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ोखर खुर्द व डिंगवाही का निरीक्षण

14

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी वरिष्ठ संवाददाता


●डिंगवाही गावँ में साफ सफाई न मिलने पर जिला पंचायत राज अधिकारी को लगाई फटकार ।
● आयुक्त ने लोगो को मास्क भी वितरित किये ।

बाँदा—-चित्रकूट धाम मण्डल के मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ोखर खुर्द एवं डिगवाही गाॅव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बाॅदा एवं डा0 नरेन्द्र विश्वकर्मा एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि चित्रकूट धाम मण्डल के मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ोखर खुर्द व डिंगवाही का निरीक्षण किया ,निरीक्षण के दौरान डा0 नरेन्द्र विश्वकर्मा ने बताया कि 04 आरआरटी की टीम है, जिसमें 02 लैब टेक्निशियन है। आरआरटी की टीम गाॅव में भ्रमण कर लक्षणयुक्त लोगों की पहचान करती है साथ ही लक्षणयुक्त लोगों को तुरन्त दवा की किट दी जा रही है। एण्टीजन की जहाॅ जाॅच हो रही है, उसी समय उसको परिणाम बताया जाय, अगर पाॅजिटिव हो तो तत्काल दवा दी जाए। अगर पाॅजिटिव नहीं है, परन्तु लक्षण है तो भी दवा की किट दी जाए। इसी प्रकार आई.टी.पी.सी.आर. का टेस्ट जिनका किया जाए, इसमें परिणाम आने में समय लगता है, उसमें भी जो लक्षणयुक्त मरीज हो तत्काल दवा की कीट दे दी जाए एवं परिणाम जैसे ही लैब द्वारा पोर्टल पर अपलोड हो, जो लोग पाॅजिटिव हो उनको ग्रामीण क्षेत्र में आषा को कंट्रोल रूम से फोन करके बताया जाए कि वह उस व्यक्ति के घर तुरन्त दवा दे दें और आरआरटी उसके बाद उस व्यक्ति के घर जाए।
आयुक्त ने वैक्सीनेशन कक्ष के निरीक्षण में पाया गया कि निरीक्षण के समय तक 20 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। मौके पर उपस्थित टीम के सदस्यों को निर्देशित किया गया कि जब 11 व्यक्ति वैक्सीनेशन हेतु उपस्थित हो तभी वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया जाये, ताकि वैक्सीन को खराब होने से बचाया जा सके। अस्पताल में वैक्सीन लगवा चुके लोगों से हालचाल लिया गया और अनुरोध किया गया कि गाॅव में जाकर 45 वर्ष से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित करे ।
साथ ही आशा, आंगनबाड़ी, लेखपाल को घर घर पहुंचना है, यह सुनिश्चित करें कि उनके पास इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, कोरोना की दवाओं के पैकेट जरूर हो। जो लोग लक्षणयुकत पाये जाएं, उन्हें तत्काल दवा का पैकेट दिया जाए और खाने का तरीका बताया जाए तथा उन्हें आइसोलेट अगर घर में जगह तो उसमें करे, नहीं तो स्कूल में अलग से व्यवस्था करा कर करा दें।
मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने ग्राम डिंगवाही विकास खण्ड बड़ोखर खुर्द जनपद बाॅदा के मातृ शिशु एवं परिवार कल्याण उपकेन्द्र डिंगवाही में आज कोई टेस्ट कराने नहीं आया। ए.एन.एम एवं आशा द्वारा अवगत कराया गया कि गाॅव के लोग टेस्ट नहीं करा रहे है, जबकि काफी प्रयास किया जा रहा हैं मंडलायुक्त ने उपजिलाधिकारी बाॅदा को निर्देशित किया गया कि गाॅव के लोगों को कोविड टेस्ट के लिए प्रेरित किया जाए। जिनको कोविड से सम्बन्धित लक्षण है, वे तत्काल सेंटर पर आकर अपना एण्टीजेन टेस्ट करवाये , साथ ही डिंगवाही ग्राम में साफ सफाई सही नहीं मिलने पर जिला पंचायत राज अधिकारी, बाॅदा को निर्देश दिये गये कि ग्राम में सफाई की समुचित व्यवस्था करें एवं स्वयं गाॅव का निरीक्षण कर सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए साथ ही गाॅव में कई लोग बिना मास्क लगाये घूम रहे थे, उनको हिदायत दी गयी कि घर में ही रहें, बिना मास्क के बाहर न निकले। मंडलायुक्त ने लोगों को मास्क भी वितरित किये ।
साथ ही उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए ।

Click