उत्कृष्ट शैक्षिक गतिविधियों से निरंतर बढ़ रही छात्र संख्या

216

शिक्षक की कमी से प्रभावित हो रही शिक्षण व्यवस्था
कटरा गुलाब सिंह, उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह में वर्तमान सत्र में कुल 288 बच्चे नामांकित हैं जिसमे 92 बच्चे नवप्रवेशी हैं।यहां प्रतिदिन उपस्थिति भी दो सौ से अधिक ही रहती है लेकिन सभी कक्षाओं को संचालित करने के लिए विद्यालय में अनुदेशक को लेकर सिर्फ तीन शिक्षक ही कार्यरत हैं।ऐसी स्थिति में शिक्षण कार्य का प्रभावित होना स्वाभाविक है।
अधिकारी परिषदीय स्कूलों में अभियान चलाकर छात्र संख्या बढ़ाने की बात तो करते हैं किंतु संख्या के अनुसार अपेक्षित शिक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं करते हैं।विभागीय आकड़े बताते हैं कि ब्लॉक के कई स्कूलों में मानक से अधिक शिक्षक तैनात हैं जो सिर्फ उपस्थिति दर्ज कर वेतन ले रहे हैं।अपने रसूख के चलते कई शिक्षकों का शिक्षण कार्य से कोई सरोकार भी नहीं रहता है। ऐसे उदासीन शिक्षकों पर विभाग के अधिकारी भी मेहरबान रहते हैं।परिणामतः विभाग के कर्मठ व निष्ठावान शिक्षकों को उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है।
कटरा गुलाब सिंह के इस विद्यालय की शिक्षण व शिक्षणेत्तर गतिविधियां हमेशा सराहनीय रही हैं जिसके कारण यहां छात्र संख्या निरन्तर बढ़ती जा रही है लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण स्कूल को अब अव्यवस्था का शिकार होना पड़ रहा है। प्रभारी प्रधानाध्यापक मुहम्मद फरहीम (राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त) ने समस्या का शीघ्र निस्तारण हेतु उच्च अधिकारियों को प्रार्थना पत्र दिया है। रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Click