उत्तर मध्य रेलवे ने 3.2 लाख फेस कवर और 30000 लीटर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया

13

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे ने कार्यस्थलों पर अब तक सवा तीन लाख फेस कवर व ३०००० लीटर सैनिटाइजर उपलब्ध करा चुका हैं। इस दौरान चिकित्सा कर्मियों के लिए 1.35 लाख सर्जिकल मास्क और 40000 एन -95 मास्क भी उपलब्ध कराये गए।

उत्तर मध्य रेलवे ने प्रयागराज और झांसी रेलवे अस्पतालों में लगभग 613 क्वारंटाइन बेड, 200 की क्षमता वाले आइसोलेशन वार्ड और 130 आइसोलेशन कोच तैयार किये हैं। जिसमें लगभग 2080 कोविड रोगियों का इलाज किया जा सकता है। मुख्यालय एवं मण्डलों में 05 विशेष क्लिनिक भी चलाई जा रही हैं, जिनमें प्रतिदिन लगभग 100 कोविड के लक्षणों वाले रेलवे कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों एवं रेलवे चिकित्सा सुविधा के अन्य लाभार्थियों की स्क्रीनिंग की जा रही हैं। अभी तक 7170 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। डॉक्टरों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ के लिए प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए गए हैं।

उत्तर मध्य रेलवे में अब तक, 402 ऐसे औपचारिक और अनौपचारिक सत्र आयोजित किए गए हैं।
उत्तर मध्य रेलवे द्वारा “कवर आल”, जो कि पी.पी.ई किट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है को, उत्तर रेलवे के जगाधरी वर्कशाप के निर्दिष्ट कपड़े, सीलेंट और तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है। 8 जूनतक उत्तर मध्य रेलवे ने अपने चिकित्सा कर्मियों के लिए कुल 20000 पीपीई किट उपलब्ध कराई हैं, जिसमें लगभग 3200 कवर आल का निर्मण उत्तर मध्य रेलवे द्वारा इन हाउस किया गया है, और 3600 का निर्माण झाँसी कार्यशाला के माध्यम से किया जा रहा है और इस नए लाट के नमूने को स्माल आर्म्स फैक्ट्री कानपुर द्वारा परीक्षण किया गया है, जिसे कवरआल के लिए निर्धारित मानकों के अनुसार उपयुक्त पाया गया।

कोविड -19 के दौरान श्रमिक और विशेष ट्रेनों को चलाने एवं यात्रियों की सुरक्षा हेतु स्टेशनों और ट्रेनों में ठोस कदम उठाए गए। सोशल डिस्टैंसिंग हेतु मार्किंग, फुट पैडल संचालित नल, अलग – अलग प्रवेश और निकास द्वार का प्रावधान, केवल कंफर्म टिकट पर इंट्री एवं यात्रा और लिनन और पर्दे के गैर प्रावधान, थर्मल स्कैनिंग, बुकिंग के लिए पूर्ण पता विवरण, जागरूकता आदि के लिए मानक व्यवस्था लागू करने के अतिरिक्त, उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर एक पायलट परियोजना पर भी काम चल रहा है जिसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करे और बिना किसी के भौतिक सत्यापन के टिकट सिस्टम में स्वतः अपडेट हो जाए।

Click