हर किसान के खातों में पहुंचे 10 -10 हज़ार, 19 लाख किसान हुए लाभान्वित

165

रिपोर्ट – दुर्गेश सिंह

राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू, किसानों के खाते में डाले गए 1500 करोड़

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ में किसान न्याय योजना (rajiv Gandhi kisan nyay yojna) शुरू की गई है। सरकार 19 लाख किसानों के खाते में 5700 करोड़ रुपये की राशि 4 किस्तों में देगी। 1500 करोड़ रुपये की पहली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है।

हाइलाइट्स:

  • छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू
  • 19 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा
  • 4 किस्तों में किसानों के खाते में 5700 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी
  • 1500 करोड़ रुपये की पहली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर

रायपुर
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस पर छत्तीसगढ़ में सरकार ने किसानों को सौगात दिया है। किसानों के लिए छत्तीसगढ़ में सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की है। इस मौके पर दिल्ली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गाधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। सभी लोगों ने ऑनलाइन ही इस योजना की शुरुआत की।

इसे योजना के तहत किसानों को 5700 करोड़ रुपये की नगद राशि दी जाएगी। इस राशि की पहली किस्त योजना की शुरुआत के साथ ही खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है। पहली किस्त में किसानों के खाते में 1500 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है। इस मौके पर सभी जिलों से लाभुक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। पूरी राशि किसानों के खातों में 4 किस्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

19 लाख किसानों को लाभ

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। लाभुकों में 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत कृषक, 5 लाख 60 हजार 285 लघु कृषक और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान हैं। सभी लोगों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफ कर दी गई है। साथ 18.43 करोड़ रुपये की राशि गन्ना उत्पादक किसानों को मिला है। सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि इससे किसानों की इनकम बढ़ेगी।

लोगों को पैसा चाहिए

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मौके पर कहा कि आज की स्थिति में किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं, बल्कि सीधे पैसों की जरूरत है। कांग्रेस की सरकार किसानों को सीधे मदद पहुंचा रही है। इस योजना के लिए राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है। राहुल ने कहा कि कोरोना काल में भी हम किसानों की मदद से पीछे नहीं हटेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना की सोच सही थी।

वहीं, इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव जी के भावना के अनुरूप काम हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान और खेती इस देश की असली पूंजी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए अच्छा काम किया है। इसके लिए मैं छत्तीसगढ़ की सरकार को बधाई देता हूं।

हर तबके के किसानों को होगा फायदा

इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से हर तबके के किसानों को फायदा होगा। लोगों की आय बढ़ाने के लिए हमने यह काम किया। किसानों से हम लोगों ने केंद्र सरकार से ज्यादा एमएसपी पर धान की खरीदी की। उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा मजदूरों को भी होगा। किसान न्याय योजना को शुरू करते हुए, सीएम भूपेश बघले ने 40 उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित भी किया।

किसानों को मिलेगा ये लाभ

किसान योजना के तहत धान किसानों को 10 हजार रुपये प्रति एकड़ अतिरिक्त दिया जाएगा। वहीं, 350 रुपये समर्थन मूल्य के हिसाब से 250 करोड़ रुपये की गन्ना खरीदी की जाएगी। धान, मक्का और गन्ना किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Click