कार्ड मिला पर राशन नहीं दे रहा कोटेदार

9

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा)। कोरोना महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन में शासन जरूरतमंदों तक राशनव भोजन पहुंचाने के दावे कर रहा है वहीं दूसरी ओर राशन कार्ड बन जाने के बावजूद ग्रामवासियों को कोटेदार राशन नहीं दे रहा है।

जैतपुर विकास खण्ड के ग्राम भगारी में वंचित समुदाय के करीब एक सैकडा नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। लेकिन उन कार्डों पर वंचितों को कोटेदार राशन नहीं दे रहा है।

ग्राम प्रधान कला राजपूत द्वारा उप जिलाधिकारी कुलपहाड़ को प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया गया है कि गाँव में जो परिवार छूट गए थे या जिन पात्रों के राशन कार्ड नहीं बने थे उन सभी वंचित समुदाय के लोगों के लगभग एक सैकड़ा नए राशन कार्ड बनवाए गए हैं इन्हें सूची में भी दर्ज किया गया है. इनकी राशन कार्ड संख्या भी जारी की गई है। इंटरनेट से फोटोकॉपी भी निकाली गई है ।लेकिन इसके बावजूद भी कोटेदार द्वारा इनको राशन नहीं दिया जा रहा है। जबकि मैंने स्वयं लेखपाल व पूर्ति निरीक्षक कुलपहाड़ से बात की थी तो उन्होंने स्पष्ट कहा था कि जिनके राशन कार्ड बन जाएंगे उन्हें तुरंत राशन उपलब्ध कराया जाएगा। पिछले माह लगभग 50% इन्हीं राशन कार्ड धारकों को राशन भी उपलब्ध कराया गया था। तथा बताया गया था यह बचत का राशन है जो इन्हें दिया जा रहा है। कोटेदार द्वारा इन सभी राशन कार्ड धारकों से ई पाॅस मशीन पर अंगूठा लगवाया जा रहा है। लेकिन राशन नहीं दिया जा रहा है . ग्राम प्रधान ने बताया कि मैंने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी से दूरभाष से बात की तो उन्होंने कहा कि अभी 3 माह तक राशन नहीं दिया जा सकता है ।

जबकि पहले उन्होंने कहा था कि राशन कार्ड बनते ही वंचित समुदाय के लोगों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन अब राशन देने में आनाकानी की जा रही है। गाँव में लगभग एक सैकड़ा लोग राशन के लिए दर-दर भटक रहे हैं। ग्राम प्रधान भी कई बार इस संबंध में शिकायत कर चुकी हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

Click