कैंसर, डायबिटीज़, हृदय रोग से पीड़ित एवं गर्भवती महिलाओं से रेल यात्रा न करने की अपील

20

राकेश कुमार अग्रवाल
वरिष्ठ संवाददाता

झांसी। रेलवे ने लाॅकडाउन के दौरान गंभीर रोगों से पीडितों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों व दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों को रेल यात्रा न करने की सलाह दी है।

उ.म. रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने उन प्रकरणों का हवाला देते हुए जिनमें बीमारी से जूझ रहे कई कामगारों की श्रमिक एक्सप्रेसों से यात्रा के दौरान निधन हो जाने के कारण रेल मंत्रालय ने कोविड १९ के दौरान पूर्व से बीमारी से ग्रसित लोगों को यात्रा न करने को कहा है। क्योंकि ऐसे में उनके स्वास्थ्य का खतरा और भी बढ जाता है। ऐसे लोगों की सुरक्षा के लिए रेल मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के १७ मई के उस आदेश का हवाला देते हुए अपील की है कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह, ह्रदय रोग, कर्क रोग, गर्भवती महिलायें, १० वर्ष से कम उम्र के बच्चे, व ६५ वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति केवल अति आवश्यकता की स्थिति में ही यात्रा करें।

ऐसे कुछ लोगों की सुरक्षा हेतु रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेश क्रमांक 40-3/2020-DM-l(A) दिनांक 17.05.2020 के तहत, अपील करता है की पूर्व ग्रसित बीमारी (जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कर्करोग, कम प्रतिरक्षा) वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें।

Click