खाद्य विभाग कर रहा है त्योहारी मौसम का इंतजार, प्रतिष्ठित होटल और रेस्टोरेंट में सैंपल इकट्ठा करने से बचता है खाद्य विभाग

56

खाद्य एवं सुरक्षा नियम ताक पर आखिर कब होगा सक्रिय खाद्य विभाग

रायबरेली – होली का त्यौहार नजदीक आ रहा है बाजारों में नकली खाद्य सामग्री का चलन बढ़ जाता है। ऐसे में देखा जाए तो खाद्य विभाग रायबरेली कुंभकरण की नींद सो रहा है। विभाग साल में एक- दो दफे ही सक्रियता दिखाता है और उसके बाद फिर से स्थितियां सामान्य हो जाती हैं और इसका फायदा उठाते हैं मिलावट खोर। सूत्रों के मुताबिक रायबरेली में त्योहारी मौसम के दरमियान खाद्य सामग्री की मांग बढ़ जाती है ऐसे में नकली माल और बिना टैक्स के खाद्य पदार्थ खुलेआम बेचे जाते हैं। अगर बात करें रायबरेली के प्रतिष्ठित होटलों की तो शायद ही नमूना लेने विभाग कभी दस्तक देता होगा! इन होटलों में बिल के नाम पर जीएसटी कलेक्शन कितना होता होगा वह जिम्मेदार विभाग ही बता सकता है! न खाद्य विभाग कभी आकस्मिक रेड करता है और ना ही यह जानने की कोशिश करता है कि रायबरेली के बाजारों में कौन सा माल खपाया जा रहा है? महंगाई चरम पर है और खाद्य तेल महँगे हो चुके हैं। मिलावट खोर जमकर सरसों के तेल में मिलावट कर रहे हैं और यह कितना खतरनाक हो सकता है इसका जरा सा भी परवाह विभाग को नही है। हालातों को परखने के लिए विभाग जनपद के बाजारों में नमूना तक एकत्रित नही कर पाया है। सूत्रों की माने तो त्योहारी मौसम में मिठाई, बेसन,आटा, दाल, एवं अन्य खाद्य सामग्री की मांग एकाएक बढ़ जाती है। इसका फायदा मिलावट खोर उठाते हैं और जनता को घटिया खाद्य पदार्थ खरीदना पड़ रहा है। जिम्मेदार खाद्य विभाग की नींद कब टूटेगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा! जब वह कोई बड़ी कार्यवाही करेगा जो सीमित दायरे तक ना हो सैंपल जगह-जगह से इकट्ठा किए जाएंगे तभी जाकर मिलावटखोरों में यह भय जाएगा इसके गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं।

कच्चे बिल पर ग्राहक करते हैं खरीदारी दुकानदार लगा रहे राजस्व का चूना

बाजारों से जुड़े हुए विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि बड़ी-बड़ी दुकानों पर कच्चे बिल पर ग्राहक खरीदारी करते हैं और इसका फायदा सीधे दुकानदार उठाते हैं वह कर चोरी करते हैं। इसी बीच वह नकली ब्रांड के खाद्य पदार्थों को भी खपा देते हैं जो मिलते-जुलते नामों की तरह होते हैं और आम दुकानदार के बस में नहीं है कि वह हर एक प्रोडक्ट को चेक कर पाए।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Click