गोदाम में पहुंचने के पहले खरीद केन्द्र पर भीगा गेहूं

10

मौसम विभाग के बुलेटिनों की भी अनदेखी

राकेश कुमार अग्रवाल
कुलपहाड (महोबा)। खरीद केंद्रों पर अव्यवस्था का आलम जारी है। रखरखाव की व्यवस्था की अनदेखी के कारण किसानों से खरीदा गया गेहूं बारिश में भीग गया। किसी भी अधिकारी या केंद्र प्रभारी ने गेहूं उठान की कोई व्यवस्था ही नहीं।

रेलवे स्टेशन रोड कुलपहाड़ में विपणन शाखाद्वारा हाट शाखा गोदाम में गेहूँ खरीद केंद्र पर केंद्र प्रभारी की लापरवाही से खुले में रखा गेहूं बारिश के दौरान भीगता रहा। खराब मौसम को देखते हुए गेहूं का उठान करके सरकारी गोदाम में नहीं रखवाया गया । इससे भारी मात्रा में गेहूं के खराब होने के आसार है। किसानों ने प्रशासन की लापरवाही पर चिंता जताई है। किसानों ने कहा कि मौसम को देखते हुए प्रशासन को पहले से ही गेहूं की गोदाम में रखवाने की व्यवस्था करना चाहिए थी।

रेलवे स्टेशन रोड कुलपहाड़ मे विपणन शाखा का गेहूं खरीद केंद्र स्थापित किया गया है। केंद्र पर किसानों द्वारा गेहूं खरीदा जा रहा है। खरीद केंद्र प्रभारी ने किसानों से गेहूं खरीद कर खुले आकाश के नीचे मैदान में रखा जा रहा है। पिछले दो माह से लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है।


मौसम विभाग लगातार पूर्वानुमान बुलेटिन जारी कर रहा है जो लगभग सच साबित हो रहे हैं। हर वर्ष इन दिनों मौसम एकाएक करवट बदलता है इसके बावजूद कोई तैयारी न करना समझ से परे है।

केंद्र प्रभारी मोहन लाल न तो मौके पर मिले, उनका फोन बन्द बंद जा रहा है जिस कारण उनका पक्ष भी नहीं जाना जा सका।

Click