चीन-रूस को मात देने के लिए ‘ब्रह्मास्त्र’ बना रहा अमेरिका, ट्रंप ने किया ऐलान

46

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जारी तनाव के बीच अमेरिका हाइपरसोनिक मिसाइल (hypersonic missile) को बनाने में जुटा हुआ है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ऐलान किया कि अमेरिका एक सुपर-डुपर मिसाइल को बना रहा है जो सभी मिसाइलों से 17 गुना तेज है। बता दें कि अमेरिका के अलावा रूस और चीन के पास हाइपरसोनिक मिसाइलें हैं।

अमेरिका भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए ब्रह्मास्त्र का निर्माण कर रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि अमेरिका अभी अविश्वसनीय मिलिट्री एक्विपमेंट बना रहा है। उन्होंने इसे सुपर-डुपर मिसाइल नाम दिया। ट्रंप ने यह भी कहा कि हमारे पास अभी जो मिसाइलें मौजूद हैं यह उससे यह 17 गुना तेज है। ट्रंप के इस भाषण को अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रेस सेक्रटरी जोनाथन हॉफमैन ने ट्वीट किया है। इस दौरान ट्रंप ने अपनी नवगठित स्पेस फोर्स का झंडा भी लॉन्च किया।

क्या है हाइपरसोनिक मिसाइल

हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की रफ्तार (1235 किमी प्रतिघंटा) से कम से कम पांच गुना तेजी से उड़ान भर सकती है। ऐसी मिसाइलों की न्यूनतम रफ्तार 6174 किमी प्रतिघंटा होती है। ये मिसाइलें क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल दोनों के फीचर्स से लैस होती हैं। लॉन्चिंग के बाद यह मिसाइल पृथ्वी की कक्षा से बाहर चली जाती है। जिसके बाद यह टारगेट को अपना निशाना बनाती है। तेज रफ्तार की वजह से रडार भी इन्हें पकड़ नहीं पाते हैं।

दुर्गेश सिंह रिपोर्ट

Click