डीएम और सीडीओ का आदेश नहीं मानते जिला प्रोबेशन अधिकारी

11
  • अपने कार्यकाल के निविदाकर्मी और चपरासी को भेजकर करा रहे सड़कों का सत्यापन
  • अधिकारी की तरह सड़कों के सत्यापन की फोटो वायरल कर रहे कर्मचारी राजेश श्रीवास्तव

महराजगंज, रायबरेली। कमिश्नर के आदेश के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर सड़कों के गड्ढा मुक्त, नवीनीकरण और विशेष मरम्मत कार्य की सत्यता जानने के लिए शुरू कराए गए सत्यापन अभियान में भी खानापूर्ति की जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव ने आधा दर्जन से अधिक जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी सहायक अभियंताओं के साथ सत्यापन में लगाई है। इनमें से कई अधिकारी अपने कार्यालयों में बैठकर कागजी रिपोर्ट बना रहे हैं।

वहीं जिला प्रोबेशन अधिकारी स्वयं मौके पर ना जाकर अपने कार्यालय के निविदा कर्मचारी और चपरासी को भेजकर सड़कों का सत्यापन करा रहे हैं।

इनके यह कर्मचारी सोशल मीडिया पर सड़कों की जांच के दौरान अधिकारी की तरह खड़े होकर फोटो खिंचवा कर स्वयं वायरल कर रहे हैं। जब डीएम के निर्देश और सीडीओ के आदेश को ही अधिकारी नहीं मान रहे तो जिले के प्रशासनिक हालातों का अंदाजा स्वत ही लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि मंडलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के सभी खंडों की सड़कों के गड्ढा मुक्त होने नवीनीकरण और विशेष मरम्मत कार्य सत्यापन जिला स्तरीय अधिकारियों से कराने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए थे।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने 30 नवंबर को मुख्य विकास अधिकारी को पत्र भेजकर सड़कों के सत्यापन की जिम्मेदारी सौंपी थी सीडीओ पूजा यादव ने सभी खंडों की सड़कों के सत्यापन के लिए जिलास्तरीय अधिकारियों को एक दिसंबर को नामित किया था।

मुख्य विकास अधिकारी के आदेश के बावजूद भी तमाम अधिकारी सत्यापन कार्य में लापरवाही और हीला हवाली कर रहे हैं। कुछ ऐसे अधिकारी हैं जो कार्यालय में बैठकर सत्यापन की टेबल रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं तो कुछ अधिकारी अपने कार्यालय के चपरासी और निविदा कर्मियों को मौके पर भेजकर सड़कों का सत्यापन कर रहे हैं।

सड़कों के सत्यापन कार्य में अधिकारी स्वयं मौके पर जाने में खुद की तौहीन समझ रहे हैं। सीडीओ ने महराजगंज और अमावां क्षेत्र की सड़कों के सत्यापन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी जयपाल वर्मा के साथ पीएमजेएसवाई के सहायक अभियंता शफीक अहमद को सत्यापन के लिए नामित किया है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी जयपाल वर्मा स्वयं मौके पर ना जाकर अपने कार्यालय के निविदा कर्मचारी और एक चपरासी को भेजकर सड़कों का सत्यापन करा रहे हैं।

उनके चहेते दोनों कर्मचारी मौके पर जाकर सड़कों के सत्यापन के दौरान फोटो खिंचवा कर सोशल मीडिया पर अधिकारी बनने की कोशिश कर रहे हैं।

बुधवार को जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अपने कार्यालय के निविदा कर्मचारी राजेश श्रीवास्तव और चपरासी राजेश कुमार को मौके पर सड़कों के सत्यापन के लिए भेजा था।

राजेश श्रीवास्तव ने सड़कों के सत्यापन के दौरान फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। इससे प्रतीत होता है कि जिला प्रोबेशन अधिकारी अपने कार्यों के प्रति लापरवाह और उदासीन हैं।

इस संबंध में जब पीएमजेएसवाई के सहायक अभियंता सफीक अहमद से बात की गई तो तो उन्होंने कहा कि वह चपरासी और कर्मचारी प्रोबेशन अधिकारी के साथ हमेशा रहता है। उसको उन्होंने मौके पर भेजा था हमें कोई आपत्ति नहीं है।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click