धान खरीद केंद्रों पर फैली अव्यवस्था

56

रायबरेली। महराजगंज मण्डी समिति में धान खरीद केंद्रों पर फैली अव्यवस्थाओं के सम्बन्ध में लगातार आ रही शिकायतों पर निरीक्षण करने पहुंचे अपर आयुक्त अनिल कुमार को देख मंडी में मौजूद किसानों ने आपबीती सुनाते हुए कहा कि किसानों को दरकिनार कर व्यापारियों के धान की तौल रात तक कराई जाती है वहीं हम किसान कई दिनों से अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है।

शनिवार दोपहर में खरीद केंद्रों का जायजा लेने पहुंचे अपर आयुक्त अनिल कुमार को देख अपनी तौल कराने का इंतजार कर रहे मंडी समिति ने मौजूद सैकड़ों किसानों ने घेर कर अपनी पीड़ा सुनाई।

इस दौरान बरहुआ निवासी किसान रवींद्र कुमार तिवारी ने एसएमआई सुनीता यादव पर आरोप लगाते हुए बताया कि इनके केंद्र पर खुलेआम कमीशन का खेल चलता है।

व्यापारियों को बुलाकर उनका अंगूठा लगवाया जाता है और रात में। सीधे तौल कराली जाती है। वही मौजूद किसान जय विजय सिंह ने अपर आयुक्त से शिकायत करते हुए कहा कि मेरा टोकन 16 दिसम्बर का है तब से हम अपनी तौल का इंतजार कर रहे हैं लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है।

वही जमुरवां निवासी राजरानी ने बताया कि 26 दिसम्बर का मेरे धान तौल का टोकन है तब से कड़कड़ाती ठंड में तब से अपनी तौल का इंतजार कर रहे हैं।किसानों ने शिकायत करते हुए कहा कि टोकन दिनांक के कई दिनों बाद भी उनके धान की तौल नही हो पाई है।

मण्डी में लगातार कई दिनों से किसानों की धान लदी ट्रालियां खड़ी अपनी बारी का इंतजार कर रही है। किसानों ने एसडीएम शिकायत करते हुए यह भी कहा कि अन्य बिचौलियों के धान की उसी दिन तौल हो जाती है।

इस दौरान जमुरांवा, कुसुढ़ी सागर पुर, कुबना, मोन, बरहुआ, पारा, रवनागढ़ी सहित दर्जनों गांवों के किसानों ने अपर आयुक्त अनिल कुमार से उनकी तौल कराए जाने की गुहार लगाई।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click