धान खरीद केंद्र खुलते ही व्यवस्थाओं की धज्जियां उड़ीं

145

रायबरेली। किसान एक सप्ताह से टोकन लेने के लिए महराजगंज उपमंडी खरीद केन्द्र पर चक्कर लगा रहे थे। सभी किसानों को सोमवार को टोकन देने की बात कह कर वापस कर दिया जाता था। उन्हें हर रोज बिना टोकन ही वापस आना पड़ता था। सोमवार को सुबह से ही सैकड़ो किसानों के हाथों में खतौनी रजिस्ट्रेशन कॉपी लेकर मंडी पहुंच गए।

किसानों की भीड़ देख केंद्र प्रभारियों के हाथ पांव फूल गए। किसानों ने कहा कि आखिर उनका टोकन कैसे और कब मिलेगा । देखते ही देखते सैकड़ा से अधिक किसानों की भीड़ इकट्ठा हो गई किसानों ने बताया कि खरीद केंद्र खुले सात दिन बीत गए लेकिन टोकन किसी को नही दिया गया।

कब टोकन मिलेगा और कब तौल शुरू होगी इसी पर केंद्र प्रभारियों व किसानों में बहस शुरू हो गई। इसी बीच केंद्र प्रभारियों ने कहा कि बावन बुजुर्ग बल्ला के किसानों का धान यहां नही लिया जाएगा । जबकि कृषक सेवा केंद्र महराजगंज खरीद केंद्र बाबुरिह बावन बुजुर्ग बल्ला में लगाया जाता था लेकिन इस बार नही बनाया गया।

इतना सुनकर बावन बुजुर्ग बल्ला ग्राम के राजू सिंह,राजेश सिंह,अभिषेक सिंह,बच्चा सिंह,मुकेश कुमार, राम नाथ,विजय कुमार,शिव प्रसाद,राम हरी सहित दर्जनों मौजूद किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया । मंडी में हंगामा होने की सूचना एसडीएम को दी गई मौके पर पहुंचे एसडीएम ने मामले को शांत कराया और जल्द समस्या का समाधान निकालने की बात कही तब किसानों का गुस्सा शांत हुआ।

रिपोर्ट-अशोक यादव एडवोकेट

Click