पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न

13

बाँदा— रामनवमी एवं रमजान का पर्व शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए जाने संबंधित पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई ।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि दोनों धर्मों के दोनों पर्वों के अवसर पर नगर की साफ -सफाई तथा पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देशित किया कि पूरे नगर/ नगर पंचायतों की साफ- सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि दो एंबुलेंस सहित जीवन रक्षक दवाओं के साथ रामलीला मैदान पर लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि आवारा गोवंश,सूअर एवं कुत्ते विचरण करते हुए ना पाए जाएं उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि फायर बिग्रेड की गाड़ियां भी लगवाई जाएं अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि पूरे समय विद्युत की व्यवस्था बहाल रखी जाए और विद्युत के ढीले एवं जर्जर तारों को कसाना सुनिश्चित किया जाए जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न घटने पाए। अधिशासी अभियंता जल संस्थान को निर्देशित किया कि पानी की व्यवस्था/ आवश्यकता अनुसार टैंकर भी लगाए जाए जिससे किसी भी प्रकार की पानी की किल्लत ना आने पाए। जल संस्थान एवं नगर पालिका ईओ को निर्देशित किया कि दोनों आपस में समन्वय स्थापित कर जगह-जगह पानी के टैंकरों की व्यवस्था तथा साफ -सफाई सुनिश्चित करवाई जाए उन्होंने पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों पर साफ-सफाई पानी की व्यवस्था तथा पंडालों में भी कराना सुनिश्चित किया जाए। पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देशित किया कि भ्रमण कर नगर क्षेत्र की सड़कों में जहां गड्ढे हो उनकी पैचिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त मीटिंग में आए हुए पदाधिकारियों से अपील किया कि आपस में भाईचारे जैसा माहौल कायम करें और एक दूसरे के त्यौहार का सम्मान करते हुए सौहार्द्र पूर्वक रामनवमी एवं रमजान का त्यौहार मनाए।
पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने आश्वस्त किया कि पूरे शहर में पुलिस फोर्स व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में तैनात रहेगी उन्होंने यह भी जानकारी दी कि इस समय माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार मिशन शक्ति महिला सशक्तिकरण के तहत नारी सुरक्षा सम्मान एवं स स्वाबलंबन हेतु जनपद में एंटी रोमियो टीम सक्रिय कर दी गई है। उन्होंने मंदिरों के धर्मगुरुओं से निवेदन किया कि अपने-अपने मंदिरों में अनाउंसमेंट की व्यवस्था जरूर कर ली जाए क्योंकि आजकल बच्चियां बहुत गुम हो रही हैं। बाकी पुलिस की व्यवस्था तो रहेगी ही रहेगी।
और विशेष बात यह है कि जनपद में रह रहे किरायेदारों का सत्यापन भी कराया जा रहा है। क्योंकि ऐसी जानकारी आ रही है कि कुछ अपराधिक कृत्य के लोग तथा बदमाश एवं वाहन चुराने वाले/ बच्चा चोरी करने वाले गैंग सक्रिय हैं। इसके लिए किरायेदार सत्यापन कार्य जनपद में चलाया जा रहा है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया कि किसी को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है यह अभियान जनपद वासियों की सुरक्षा के लिए चलाया जा रहा है जिससे अपराधिक कृत्य के लोगों का सफाया किया जा सके।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमाकांत त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक निवास मिश्रा, सीओ सदर सहित समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट केशव नाथ गुप्त, रामनवमी कमेटी के पदाधिकारी गण एवं विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी

Click