पुलिस की टीम ने राजातालाब ओवरब्रिज के नीचे और राजमार्ग के किनारे फल, सब्जी, जूस, शीतल पेय बेचने वालों को हटाया

30

एसीपी के नेतृत्व में पहुंची टीम, स्थायी र्निमाण तोड़कर अतिक्रमण हटाने से परहेज, ठेले वालों को भगाया।

वाराणसी, राजातालाब , सब्ज़ी मंडी से रथयात्रा मार्ग रानी बाज़ार तक चिह्नित स्थायी और बड़े अतिक्रमण पर हाथ डालने की बजाय प्रशासन की टीम ने गुरुवार को राजातालाब में राजमार्ग की पटरियों और ओवरब्रिज के नीचे ठेले पर फल, सब्जी, फ़ास्टफ़ूड, जूस, शीतल पेय, खिलौने आदि बेचने वालों को हटाया। उन्हें दोबारा इस क्षेत्र में दुकान न लगाने की चेतावनी दी। हालांकि कई ठेले वालों ने यह कहकर आरोप लगाया कि अभियान के नाम पर प्रभावशाली लोगों को छोड़कर गरीबों के ठेले हटाकर उनके मुंह का निवाला छीना जाता है।

एसीपी अजय कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम राजातालाब चौराहे पर सड़क किनारे ठेले और अस्थायी दुकान लगाने वालों को हटवाने पहुंची। पुलिस की टीम देखकर कई ठेले वाले अपना सामान समेटते हुए आसपास के गलियों में घुसने लगे। उनको भागते देख कई लोग अचंभित हो गए कि अचानक क्या हो गया। दुकान के बाहर रखे गए सामान आदि को भी टीम ने हटवाया। यहाँ सड़े-गले फल फेंक कर गंदगी करने पर ठेले वालों का चालान काटने की भी चेतावनी दी गई हैं।

टीम को देखकर कई दुकानदार पहले ही भागने लगे तो कई ने टीम से कहा कि सड़क की पटरियों पर स्थायी अतिक्रमण करने वाले प्रभावशाली प्रतिष्ठान संचालकों को कुछ नहीं कहा जाता। सड़क की पटरी पर ठेला लगाकर परिवार का गुजारा करने वाले गरीब वर्ग के लोगों को उजाड़ने के लिए ही बुलडोजर निकलता है। अधिकारी प्रभावशाली लोगों के द्वारा किए अतिक्रमण को क्यों नहीं ढहाते। इस पर टीम में शामिल कर पुलिस ने कहा कि हर प्रकार का अतिक्रमण हटेगा। रथयात्रा रोड पर चिह्नित अन्य अतिक्रमण को भी जैसे ही उच्चाधिकारियों का निर्देश मिलेगा हटाया जाएगा।

प्रशासन की पारदर्शिता पर उठ रहे सवाल

राजातालाब पर सर्वाधिक जाम रथयात्रा मार्ग, विश्वकर्मा मंदिर तिराहा और सब्जी मंडी के सामने लगता है। इन जगहों पर किए गए अतिक्रमण को एसडीएम राजातालाब के निर्देश पर लोकनिर्माण विभाग और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने एक साल पहले अतिक्रमणकारियों को चिह्नित किया था। लेकिन, एक साल से अधिक समय बीतने के बाद भी अभी तक अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर नहीं चलाया गया। इससे पारदर्शिता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने उच्चाधिकारियों को एक्स पर पोस्ट कर उजाड़े गए पटरी व्यवसायियों को शीघ्र व्यवस्थित करने की माँग रखी है।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click