पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 13 रु/लीटर तक बढ़ा; देखें आज का भाव

370

देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी में भारी इजाफा किया है। सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। हालांकि इससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक्साइज ड्यूटी में इस बढ़ोत्तरी से आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं होगा। पंप पर पेटठ्रोल और डीजल की रिटेल कीमतों पर इसका कोई असर नहीं होगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन आयल, BPCL और HPCL पेट्रोल-डीजल पर बढ़ी हुई ड्यूटी को वहन करेंगी।

सरकार का 1.6 लाख करोड़ बढ़ेगा रेवेन्यू

सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोत्तरी के बाद भी पेट्रोल पंप पर रिटेल कीमतों में कोई इजाफा नहीं होगा। पंप पर रिटेल के दाम जस के तस बने रहेंग। इसका भार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सहेंगी। एक्साइज ड्यूटी की नई दर मंगलवार आधी रात से लागू हो गई। माना जा रहा है कि इससे सरकार के रेवेन्यू में 1.6 लाख करोड़ का इजाफा होगा। बता दें कि इससे पहले दिल्ली और फिर पंजाब सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाया था। अन्य राज्य भी राजस्व बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा सकते हैं।

भारत में, पेट्रोल का बेस प्राइस उसके रिटेल प्राइस का करीब 40 फीसदी है. इसके अलावा फ्यूल पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें टैक्स, ड्यूटी और सेश लगाती हैं, जिससे कीमतें बढ़ जाती हैं। इस साल कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बीच, सरकार रिटेल फ्यूल से अधिक करों को इकट्ठा करने की कोशिश कर रही है, जिसका उपयोग अन्य राजस्व घाटे की भरपाई के लिए किया जा सकता है।

फ्यूल रेट

मंगलवार को वैट बढ़ने से दिल्ली में 50 दिनों बाद पेट्रोल 1.67 रुपए और डीजल 7.10 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ था। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गई, वहीं डीजल 62.29 रुपए से बढ़कर 69.39 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अन्य महानगरों में कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 75.54 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 68.22 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

रायबरेली में पेट्रोल 72.22 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 63.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

Click