बाल वीर दिवस पर राजकीय इंटर कॉलेज जैतपुर में गोष्ठी का किया गया आयोजन

42

महोबा , राजकीय इंटर कॉलेज जैतपुर में संस्था प्रधानाचार्य दयाराम वर्मा की अध्यक्षता में बाल सभा का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में बुंदेलखंड क्षेत्र के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी नौगांव बुंदेलखंड रहे एवं कार्यक्रम का संचालन सुशील कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में विद्यालय की बेटी कुमारी मनीषा द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तत्पश्चात शक्ति मिशन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मुख्य वक्ता द्वारा बेटियों का सम्मान किया गया और उन्हें साहित्य सामग्री देकर सम्मानित किया।

विद्यालय में तीन विद्यार्थियों को समय सारणी बनाकर नियमित रूप से पढ़ने एवं वार्षिक परीक्षा की तैयारी करने के लिए उनकी मेहनत और लगन के कारण उनका मंच पर सम्मान किया गया। भारत के महान शहीद उधम सिंह स्वाधीनता संग्राम सेनानी एवं स्वामी विद्यानंद महाराज विद्युत विभूषण को भी कार्यक्रम में याद किया गया।

बाल वीर दिवस पर जोरावर सिंह और फतेह सिंह के बलिदान को भी याद किया गया। राजकीय इंटर कॉलेज जैतपुर विद्यालय में वार्षिक परीक्षा की तैयारी सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा नारी शक्ति मिशन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से चर्चा की गई तथा विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा वार्षिक परीक्षा की तैयारी पर विद्यालय में अध्ययनरत छात्र छात्राओं से संवाद किया और उन्हें अच्छे परीक्षा परिणाम लेने के लिए प्रेरित किया गया।

राजकीय इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई और वाहन चलाते समय हेलमेट लगाकर चलकर जीवन सुरक्षित और सावधान होकर जीने की प्रेरणा दी गई। संस्था के शिक्षक मूलचंद अनुरागी कौशल किशोर पटेल विपिन सिंह पटेल केडी उपाध्याय महीपत यादव सहित अन्य शिक्षको द्वारा गोष्ठी पर प्रकाश डाला गया। संस्था प्रधानाचार्य दयाशंकर वर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि निस्वार्थ भाव से सेवा समाज मे बहुत ही कम लोग कर पाते हैं और संतोष गंगेले कर्मयोगी द्वारा जिस प्रकार से समाज और राष्ट्र की सेवा की जा रही है उसकी तुलना करना कठिन है।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click