बढ़ी बिजली की खपत, गांवों में हो रही कटौती, आम जन परेशान

7

अयोध्या: —
मनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्या
मई-जून से पहले ही कहर बरपा रही गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित था ही कि बिजली विभाग ने भी ढुलमुल रवैया अपनाते हुए कटौती शुरू कर दी। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की ओर से निर्धारित शेड्यूल को दरकिनार कर कटौती की जा रही है। यह हाल तब है जब शहर में बिजली का लोड दोगुना बढ़ा है।
प्रचंड गर्मी के साथ ही जिले में बिजली कटौती से भी हाहाकार मचा हुआ है। नगर क्षेत्र के सब स्टेशनों पर लगभग सभी फीडरों पर लोड बढ़ा है। मध्यांचल विघुत वितरण निगम के मुताबिक गर्मी से पूर्व नगरीय क्षेत्र में प्रतिदिन 23 मिलियन यूनिट लोड दर्ज किया जाता था, जो अब बढ़कर 35 मिलियन प्रतिदिन हो गया है। निगम के अधिशासी अभियन्ता मनोज कुमार ने बताया कि लोगों से जरूरत के मुताबिक ही बिजली उपभोग की अपील की जा रही है।
उन्होंने बताया कि लोड चेकिंग के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। सबसे बुरे हालत ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। सोहावल, बीकापुर विद्युत स्टेशन में कार्यरत कर्मचारियों की वजह से लापरवाही बरतने के कारण केएल के फीडर के उपभोक्ता आए दिन बिजली के लिए तरस रहे हैं ना दिन में बिजली रहती है और ना रात में ही रहती है जिससे लोगों को जहां खेती करने में घोर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है वही घरेलू बिजली ना आने से लोगों का रात में सोना दुश्वार हो गया है। जब बिजली विभाग के जेई से बात की जाती है तो बताते हैं मेन सप्लाई कट गई है योगी शासन में इस तरह का बिजली कटौती करना सरकार के साथ धोखा करने के बराबर है।और मिल्कीपुर तहसीलों के ग्रामीण क्षेत्रों में दो से ढाई घंटे बिजली कटौती बढ़ गई है। इसके अलावा जर्जर तारों और खराब उपकरणों के कारण भी आपात कटौती लोगों के लिए संकट बन गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित उप केंद्रों के फीडरों की स्थिति भी बेहद जर्जर है। ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्रीय उप केंद्रों पर शिकायत के बाद कोई सुनवाई नहीं होती है। कटौती से किसान ही नहीं बल्कि व्यापारी वर्ग भी काफी परेशान है।

Click