गांव पंचायत में भष्ट्राचार का बोलबाला

6

मौदहा हमीरपुर। भरस्टाचार का बोलबाला बड़ी आबादी वाले गांव पंचायत में अक्सर भरस्टाचार के आरोप लगते रहे है पर अब जब ग्राम पंचायत की मिट्टी ही प्रधान व सचिव की मिलीभगत से रेलवे को बेची जा रही है। मौदहा विकास खण्ड क्षेत्र के खन्डेह गांव में प्रधान व सचिव की मिली भगत से गंगा तालाब की मिट्टी धड़ल्ले से रेल विभाग के ठेकेदार को बेची जा रही है।

अवगत हो कि मिट्टी बेचे जाने की सूचना पर खंड विकास अधिकारी भैरव प्रसाद प्रजापति ने सहायक विकास खंड अधिकारी राम शंकर व अवर अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के राम किशन की दो सदसीय टीम के द्वारा जांच करा तीन दिन के भीतर आख्या मांगी है।
खंडेह गांव का गंगा तालाब जो 11 बीघे से अधिक का रकबा है इस तलाब की खुदाई के लिए गांव पंचायत से कोई प्रस्ताव नहीं है। इसके बावजूद इस तालाब में लाखों रुपए की मिट्टी जेसीबी मशीनों से ट्रैक्टरों में भर कर रेलवे विभाग में हो रहे निर्माण विकास कार्यों में लगाई जा रही है। लगातार पांच दिनों से हो रहे अवैध खनन की जानकारी ग्राम प्रधान व सचिव सहित अन्य अधिकारियों को भी है कल जब अन्य ग्रामीणों ने यह जानकारी उच्च अधिकारियों को दी तो उन्होंने एक दूसरे पर कार्यवाही के नाम पर जांच का आश्वासन देकर टाल दिया गया। इस संबंध में उप जिलाधिकारी सुरेन्द्र कुमार सिंह से इस संबंध में जब जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहां की वह बी.डी. ओ. के लिए जांच के लिए निर्देशित करेंगे आज जब खंड विकास अधिकारी से यह कहा गया कि बिना किसी कार्यवाही किए गंगा तालाब से लाखों रुपए के मिट्टी के खनन हो रहा है। जिसके लिए ना तो राजस्व विभाग से अनुमति ली गई न ही गांव पंचायत से इसका प्रस्ताव हुआ है। और यह मिट्टी सीधे ठेकेदार द्वारा बेची जा रही है दूसरे विभाग को बेची जा रही है जिसमें अभी तक ना तो प्रधान ने कोई पुलिस को सूचना दी है और ना ही सचिव ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी है तब विकास खंड अधिकारी ने इस मामले के लिये दो सदस्य समिति से जांच करा तीन दिवस के अन्दर रिपोर्ट मांगी है। वीडियो ने कहा कि इसके उपरांत अन्य वैधानिक कार्यवाही की जाएगी
इस संबंध में जिला विकास अधिकारी विकास मिश्रा ने कहा कि वह अपर जिलाधिकारी से वार्ता कर कार्यवाही करवाएंगे क्योंकि यह अवैध खनन का मामला हो सकता है।

Click