मनरेगा को लेकर प्रशासन के दावे खोखले साबित हो रहे

16

जिम्मेदार योजना को लगा रहे पलीता

लॉकडाउन के चलते लौटे ग्रामीणों को गांव में नही मिल रहा मनरेगा के तहत काम केवटन पुरवा का मामला गौहानी पंचायत में कागजो में चल रहे सरकारी काम इधर महोईखुर्द के भी ऐसे ही हालात गौरिहार जनपद के सरवई सेक्टर के ग्राम पंचायतों में धुंधली होती पारदर्शिता

लवकुशनगर/ गौरिहार जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत गौहानी के मजरा केवटन पुरवा मे लॉकडाउन के दौरान लौटे दर्जनो ग्रामीणों का मनरेगा के तहत कोई काम नही मिल रहा है जिससे ग्रामीण बेरोजगार होकर घर में बैठे है। ग्रामीण मोहन लाल केवट अरविंद केवट नरेश केवट रामरतन केवट लक्की केवट रामहृदय केवट सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया की उनका यह गांव ग्राम पंचायत गौहानी के अंतर्गत आता है। इस ग्राम पंचायत में सिर्फ कागजो में मेड़ बंधान के कार्य संचालित हो रहे है और मजदूरो के फर्जी मस्टररोल जारी हो रहे है जिसका भुगतान ग्राम पंचायत लिया जाएगा। ग्रामीण बाबू केवट कल्लू केवट संतु केवट ने बताया की उनके द्वारा कई बार काम मांगने सरपंच सचिव से मिले लेकिन उन्हें आज तक कोई काम नही मिला।

ग्रामीण बोले “सब्जी उगाई लेकिन लॉक डाउन के चलते वह भी नही बिकी”

गौहानी पंचायत के केवटन पुरवा गांव में जमीन उबड़ खाबड़ होने से ग्रामीणों के लिए मुख्य व्यापार केन किनारे लगे खेतो में सब्जियां उगाकर बेचना है लेकिन इस वर्ष बीते 22 मार्च से लॉक डाउन जारी होने सब्जियां खेतो में सड़ गई। फायदे की बात छोड़िये सब्जियों की लागत भी नही निकल सकी। ग्रामीणों ने बताया की उनके द्वारा उगाई गई यह सब्जियां मूलतः यूपी के बांदा और पन्ना जिले के अजयगढ़ रोजाना बेचने जाते थे, जो इस बार नही जा सके। इसके अलावा ग्रामीणों के पास रोजगार के कोई साधन नही है। फिर भी पंचायत द्वारा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध नही कराया जा रहा है।

महोई खुर्द में नही मिल रहा मजदूरो को काम

गौहानी पंचायत की नजदीकी ग्राम पंचायत महोईखुर्द में भी मनरेगा योजना के तहत मजदूरो को काम नही मिल रहा है। लॉकडाउन के चलते मजदूर काम तलाशते फिर रहे है। इस ग्राम पंचायत फर्जी तरीके से काम बताकर मस्टर रोल चलाकर भुगतान निकाला जा रहा है। मजदूरो के सामने परिवार के भरण पोषण का संकट सामने आ खड़ा हुआ है।

मजदूर संघ अध्यक्ष बोले फेल है गौरिहार जनपद में मनरेगा योजना

मजदूर संघ के तहसील अध्यक्ष एवं चंदला विधायक प्रतिनिधि महेश द्विवेदी ने मनरेगा योजना से ग्राम पंचायतों में चल रहे निर्माण कार्यो पर सवाल उठाए है। उन्होने कहा की ग्राम पंचायतों में मजदूरो को काम नही दिया है रहा सरपंच सचिव अपने करीबी लोगों के फर्जी मास्टर लगाकर राशि का बंदरबांट कर रहे है। संघ अध्यक्ष ने इस मामले की शिकायत सीएम से करने की बात कही है।

इनका कहना है

केवटन पुरवा में ग्रामीणों को यदि रोजगार उपलब्ध नही हो रहा है तो मेरे द्वारा सरपंच सचिव को नोटिस जारी कर जबाब मांगा जाएगा, साथ आवश्यक कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

Click