मां भारती की रक्षा करने वाले ही देश के सच्चे नायक

14

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा


जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति द्वारा प्रतापगढ़ जनपद के मूल निवासी श्याम लाल यादव जो सेना के सीमा सड़क संगठन में कार्यरत थे उनकी इसी वर्ष 4 जनवरी 2021 को तबीयत बिगड़ने की वजह से मृत्यु हो गई थी उनकी तेरहवी के दिवस पर जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति द्वारा उनके पैतृक ग्राम सुखऊपुर में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें श्याम लाल यादव जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया।
जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आज़ाद ने कहा कि देश के लिए जीवन समर्पित कर देने वाले ऐसे राष्ट्रभक्तों के विषय मे हम सबको जानना ही होगा । आज युवाओं एवं बच्चों के लिए फ़िल्म जगत के कलाकार ही उनके आदर्श बन रहे हैं जबकि वास्तविकता है कि वो फिल्मी सितारे भी श्यामलाल यादव जैसे जाँबाज़ सपूतों द्वारा देश की सीमा की मुस्तैदी से रक्षा करने के कारण ही सुरक्षित हैं । ऐसे सपूतों के विषय मे वर्तमान एवं आने वाली पीढ़ियों को बताना आज के जागरूक समाज का कर्तव्य है । श्री आलोक आज़ाद ने कहा कि इसी बात का बोध करते हुए जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति ने आज माँ भारती के सच्चे सपूत स्व० श्यामलाल यादव की प्रतिमा को स्थापित किया जिससे समाज प्रेरणा ले सके ।
जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के संरक्षक आनंद प्रचण्ड मिश्र ने कहा कि देश का सच्चा नायक कहलाने का हक़ सैनिक का ही है । सैनिक चाहे किसी भी आर्थिक स्थित , समुदाय का हो , उसकी सिर्फ एक ही जाति होती है और वो जाति भारतीय होती है । अतः राजनिति को भी जात-पात से ऊपर उठकर श्यामलाल यादव के परिजनों को यथोचित एवं वीरोचित सम्मान एव सहयोग देना चाहिए ।
उपाध्यक्ष आलोक तिवारी ने श्यामलाल यादव के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कहते हुए कहा कि इस वर्ष जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के माघ मेला शिविर में हुतात्मा श्यामलाल यादव के परिजनों को आमंत्रित कर प्रशासन पंडाल में सम्मानित किया जाएगा ।।
प्रतिमा का अनावरण हुतात्मा श्यामलाल की पत्नी सूर्यकली , निवर्तमान ग्राम प्रधान अयोध्या प्रसाद यादव , जाँबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के संरक्षक आनंद प्रचण्ड एवं जाँबाज़ टीम द्वारा किया गया । इस अवसर पर दो मिनट का मौन रखा गया । तत्पश्चात श्यामलाल यादव जी को श्रद्धांजलि स्वरूप उपस्थित जनसमूह द्वारा नारों के माध्यम से सैल्यूट किया गया ।।।
प्रतिमा अनावरण एवं श्रद्धांजलि सभा मे प्रमुख रूप से युवा समाजसेवी एवं जाँबाज़ हिंदुस्तानी टीम के विधिक सलाहकार पिंटू तिवारी , पूर्व विधायक सदर नागेंद्र सिंह यादव , बार एसोसिएशन प्रतापगढ़ के पूर्व अध्यक्ष विनोद पांडेय, एडवोकेट गौरव प्रचण्ड , युवा समाज सेवी राजेश पासी , रामकृपाल यादव, ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष विनोद चतुर्वेदी, अहमद चाचा, इंसेक्टर राजेन्द्र कुमार यादव , लवलेश चौधरी सहित भारी संख्या में क्षेत्रीय जन उपस्थित रहे ।।

Click