रावण का अभिनय करने वाले सुशील अरजरिया जमकर सुर्खियां बटोर रहे

40

जैतपुर महोबा , रावण का जीवंत अभिनय कर दर्शकों को कर रहे मंत्र मुग्ध
मुख्य अतिथि के तौर पर आये एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर ने भी प्रशंसा कर कहा यह अपने उत्कृष्ट अभिनय से अरविंद त्रिवेदी की याद दिला रहे हैं
जैतपुर की ऐतिहासिक रामलीला के प्रमुख पात्रों में शुमार हो चुके पंडित सुशील अरजरिया मधुर जो लगभग दो दशक से रामलीला में रावण का जीवंत अभिनय कर सुर्खियां बटोर रहे हैं।
बहुमुखी प्रतिभा के धनी सुशील अरजरिया रावण का अभिनय कर दर्शकों के बीच में काफी चर्चित हो चुके हैं इनके अभिनय के आधार पर यहां के लोग लंकेश के नाम से भी पहचानने लगे है और लंकेश नाम से ही संबोधित भी करने लगे हैं। क्षेत्र से आये हुए दर्शन इनका अभिनय देखने के लिए इंतजार करते रहते हैं इनके कहने का ढंग व अपने प्रतिद्वंदियों से संवाद रामलीला में चार चांद लगा रहा है।
राम जन्म से लेकर धनुष यज्ञ में रावण बाणासुर संवाद के साथ श्री रामचंद्र जी की भविष्यवाणी करने का तरीका भी अद्वितीय रहा इसके बाद बनवास की लीला में रामेश्वर स्थापना व हनुमान जी से संवाद तथा अंगद रावण संवाद के साथ-साथ मंदोदरी से संवाद तथा अपने भाई कुंभकरण के साथ भी अच्छे ढंग से सुंदर काव्य व्यंजना के साथ वार्ता की जाती है इनके बोलने का लहजा दर्शकों को बहुत ही अच्छा लगता है जैतपुर की प्रसिद्ध रामलीला में अभी तक जितने भी मुख्य अतिथि आए उन्होंने लंकेश का उत्कृष्ट अभिनय करने वाले पंडित सुशील अरजरिया मधुर की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर ने लंकेश का अपने करने वाले सुशील अरजरिया की रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार करने वाले अरविंद त्रिवेदी से तुलना कर कहा कि आपका अभिनय अरविंद त्रिवेदी जी की याद दिला रहा है।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click