लाॅकडाउन ने छीन ली ईद की मिठास, सिंवई और सूतफेनी का टोटा

7

—- —— —— —— —— —
राकेश कुमार अग्रवाल
कुलपहाड (महोबा)। मीठी ईद की मिठास इस बार लाॅकडाउन ने छीन ली है। सिंवई, सूतफेनी से सहरी और खजूर से अफ्तार भी लाॅकडाउन की भेंट चढ गया. मिठाई की दुकानों की शटर नहीं उठ पाईं। ईद की मिठास भी पहली बार गायब हो गई है।

त्योहार उल्लास का संदेश लाते हैं और फिर ऐसा पर्व हो जिसमें पूरे तीस रोजों की इबादत, संयम और नेकियां शामिल हों तो ऐसे में आने वाली ईद अपने आप लहजे , जुबां और रिश्तों में मिठास घोल देती है। लेकिन कोरोना वायरस ने इस बार ईद की खुशियों में ग्रहण लगा दिया। बडों को तो छोडिये बच्चों का उल्लास भी गायब हो गया है।

लाॅकडाउन के कारण इस बार बाजार में सूतफेनी और सिवंई नहीं आ पाईं. जिस कारण करीब २० क्विंटल का सिंवई, सूतफेनी का बाजार चौपट हो गया। रेडीमेड के जमाने में सब बाजार के भरोसे थे। लाॅकडाउन के कारण कानपुर, झांसी, छतरपुर बाजार से माल नहीं आ पाया। सिंवई विक्रेता सईद के मुताबिक ईद का एक हफ्ता बाकी रह गया। बाजार में दो चार दिन से थोडी सप्लाई शुरु हुई है लेकिन अब ग्राहकी गायब हो गई। कलीम राईन के मुताबिक इस बार ईद मिलन भी नहीं हो पाना है इसलिए खरीद फरोख्त न के बराबर हो गई है. लल्लू के अनुसार कोरोना के चलते दो माह से कमाई जीरो और खर्चा रोजाना का लगा है। जब कमाई नहीं तो त्योहार की खरीदारी न के बराबर हो गई है। ऐसे में ईद की मिठास तो इस बार फीकी पड ही गई है।

Click