लाॅकडाउन में पहले कोरोना के प्रति सजग किया, छाया-छवि अब सिखा रही हैं स्पेनिश व फ्रेंच

17

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा)। कोरोना के चलते भले शिक्षण व्यवस्था पटरी से उतर गई हो लेकिन सीखने सिखाने की प्रकि्या कभी नहीं रुकती। लाॅकडाउन में पहले कोरोना वायरस के प्रति जागरुक करने वालीं दो बहनें अब नए अवतार में सबके सामने आई हैं। दोनों बहनें अब आनलाइन स्पेनिश व फ्रेंच भाषायें सिखा रही हैं।

नगर के रामरतन भुवनेश कुमार पब्लिक स्कूल की छाया व छवि शर्मा का उत्साह देखते ही बनता है। हाईस्कूल की परीक्षा दे चुकीं छाया शर्मा अब स्पेनिश भाषा सिखा रही हैं। छाया के अनुसार यह दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में चौथे स्थान पर है। पूरी दुनिया में लगभग ५३ करोड लोग इस भाषा को बोलते हैं। कम से कम १५ देशों की यह मुख्य भाषा है। ऐसे में यह भाषा अंग्रेजी , हिंदी की तरह शानदार कनेन्क्टिंग लेंग्वेज है।

कक्षा ९ की छात्रा छवि शर्मा के अनुसार फ्रेंच भी दुनिया की टाॅप टेन बोली जाने वाली भाषाओं में शुमार की जाती है। नौ करोड से अधिक लोग इस भाषा को बोलते हैं। पूरी दुनिया के ५४ देशों में इस भाषा को बोला जाता है।

रामरतन भुवनेश कुमार पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल अमित अग्रवाल के अनुसार सीबीएसई भी तीन भाषायें सिखाने पर जोर देती है। अगर छात्र विदेशी भाषा सीखते हैं तो उनके लिए रोजी रोजगार के नए अवसर स्वत: बन जाएंगे। उन्होंने विद्यालय के छात्रों के अलावा अन्य लोगों से भी अपील करते हुए कहा है कि लाॅकडाउन के इस समय का सदुपयोग इसी तरह की नई चीजों को सीखने में लगाएं।

Click