सड़क चौड़ीकरण का काम एक पखवाड़े से ठप

19
प्रतिकात्मक तस्वीर
  • मकान व दुकानें अतिक्रमण के नाम पर हुई ध्वस्त, दुकानदार हुए बेरोजगार
  • एन एच अधिकारी बोरिया बिस्तर समेट कर लापता

कुलपहाड़ ( महोबा ) । सड़क चौड़ीकरण का मामला एक बार फिर खटाई में पड गया है। अतिक्रमण के नाम पर लोगों के घर व दुकानें जमींदोज कराकर एनएच अभियंता लापता हो गए हैं। एन एच अभियंताओं की लचर कार्यप्रणाली ने किसी को बेघर कर दिया है तो किसी का कारोबार ही छिन गया है।

झांसी – मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतिम चरण में जैसे तैसे तीन साल बाद कुलपहाड में सडक चौडीकरण की कवायद शुरु हुई थी लेकिन एनएच अभियंताओं की मनमानी कार्यप्रणाली के चलते एक बार फिर निर्माण कार्य विवादों में घर कर ठप हो गया है। सडक के दोनों ओर एनएच की जमीन पर अतिक्रमण के नाम पर अभियंताओं ने बुलडोजर दिखाकर दुकानें एवं घरों को जमींदोज करवा दिया। जमींदोज होने के बाद मकान व दुकानों का मलबा सडक किनारे पडा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग संगठन के अभियंताओं को सडक चौड़ाई सम्बंधी जानकारी स्पष्ट न होने के कारण लोगों में भ्रम बना हुआ है, जिसके कारण टूटे पड़े मकान और दुकानों का पुनर्निर्माण नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते कोई बेघर हो गया तो किसी का रोजी रोजगार छिन गया। जिससे लोगों में गुस्सा बना हुआ है।

राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण प्राधिकरण द्वारा ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए राठ रोड स्थित गैस एजेंसी गोदाम से बस स्टैंड तक मकानों और दुकानों को तोड़ा गया था, जिसमें अधिकांश मकान और दुकानें सड़क के मध्य से 11 मीटर की चौड़ाई तक तोड़ी गई थीं, लेकिन बाद में बंदोबस्ती नक्शा से मिलान करने पर कई जगह सड़क मात्र 6 से 8 मीटर ही पाई गई, जिससे लोगों में एवं अधिकारियों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। एक पखवाडा बीत जाने के बावजूद सड़क किनारे के मकान मालिक स्थानीय प्रशासन और राजमार्ग प्राधिकरण के अभियंताओं के बीच फुटबॉल बने हुए हैं। पीडित इसलिए परेशान हैं कि वे अपने टूटे हुए मकान और दुकानें कहां से बनाना शुरु करें।

अब स्थानीय प्रशासन ने भी किरकिरी होने के बाद पूरे मामले से पल्ला झाड लिया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अभियंता भी कामकाज छोडकर यहां से चले गए हैं। एनएच का कार्यालय झांसी में होने के कारण लोग उनसे अपनी व्यथा भी नहीं सुना पा रहे हैं। अब दुकानदार रोजी रोटी छिन जाने से परेशान हैं। दुकानदारों का कहना है कि पहले कोरोना भुखमरी की कगार पर भेज दिया रही सही कसर एनएच अभियंताओं ने पूरी कर दी है।

Click