साइबर सेल हमीरपुर नो ऑनलाइल ठगी के शिकार 2 लोगों के रुपये वापस कराए

7

रिपोर्ट :- हरिश्चंद्र राजपूत

हमीरपुर ।
केस 1
दिनांक 20/07/2020 को कोतवाली सदर हमीरपुर के रमेड़ी तरौंस निवासी विश्राम प्रजापति की पुत्री के बैंक खाता से फोन-पे के माध्यम से एक ट्रांजेक्शन फेल होने पर, उसकी पुत्री द्वारा गूगल से सर्च करके सहायता हेतु कस्टमर केयर नम्बर डायल किया गया था, जो कि फोन-पे का अधिकृत नम्बर नहीं था। उक्त फर्जी कस्टमर केयर के द्वारा ठगी करते हुये उसके खाते से 19101/- रु0 ट्रांसफर कर लिया गया था। वादी द्वारा उपरोक्त भुगतान वापस करवाने हेतु साइबर सेल में प्रार्थनापत्र दिया था।

केस 2-
दिनांक 02/08/2020 को पुलिस लाइन हमीरपुर निवासी अजय कुमार की फेसबुक आईडी पर ऑनलाइन शॉपिंग की एक लिंक पर 3998/- रुपये के दो फोन ऑनलाइन पेमेन्ट के माध्यम से बुक किया गया था। उपरोक्त लिंक फर्जी होने के कारण वादी 3998/- रु0 की ठगी की घटना का शिकार हो गया। वादी द्वारा उपरोक्त पैसा वापस करवाने हेतु साइबर सेल में प्रार्थनापत्र दिया था।

साइबर सेल हमीरपुर द्वारा उपरोक्त प्रार्थनापत्रों पर कार्यवाही करते हुये आज दिनांक-04/09/2020 को उपरोक्त दोनों धनराशि (19101/- व 3998/- रु0) सम्बन्धित वादी के खातों में वापस करवाया गया।

_हमीरपुर पुलिस आम जनमानस से अपील करती है कि अपने ओटीपी/पासवर्ड आदि व्यक्तिगत/गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा न करें तथा लुभावने ऑफर आदि को बिना-जांचे परखे किसी लिंक या एप्लीकेशन पर भुगतान न करें, यह धोखाधड़ी आदि का जरिया हो सकता है। स्वयं जागरूक बने तथा अपने नजदीकी लोगों को भी यह जानकारी साझा करें।

Click