स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर हम अपना गौरव बढ़ाते है_डॉक्टर मदन गोपाल दास

15

भविष्य में खोही तिराहा का नाम प्रेम पुजारी दास तिराहा होगा।
माधव मार्केट,श्री राम मार्केट हुई शुरू,अब लक्ष्मण मार्केट का नंबर।

चित्रकूट , हमारे पूर्वज हमारे गौरव है,उनके दिखाए सत्कर्म हमे हमारे जीवन को सुखमय बनाने की राह दिखाते है। शहर का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी माननीयों के साथ जिम्मेदार नागरिकों को देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाली के साथ क्षेत्र को सुंदर बनाने वाले सभी पूर्वजों की याद मे साल में एक बार बड़ा कार्यक्रम करना चाहिए। यह बाते बस स्टैंड में आयोजित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी माधव प्रसाद रिछारिया की याद में खीर वितरण समारोह में श्री कामदगिरि पीठम के महंत डॉक्टर मदन गोपाल दास ने कही। पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमे अपने महान पूर्वज मिले।

श्री रिछारिया हमारे आदर्श थे। उनसे मैने भी मिठाई के डिब्बे और लिफाफे बनाने का काम सीखा था। आज उनके नाम पर मार्केट का नामकरण करने का सौभाग्य मुझे मिला। कहा कि नियमावली में व्यवस्था की गई है कि इस मार्केट में किसी भी तरह के मादक पदार्थ की दुकान खुल नही सकेगी। खोही का नाम कामदगिरि नगर करने बाद अब खोही तिराहे का नाम महंत प्रेम पुजारी दास जी के नाम पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि माधव मार्केट की नीलामी से पालिका को काफी फायदा हुआ है इससे पालिका की शानदार इमारत बन रही है। आने वाले समय में नगरपालिका कार्यालय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबू लाल गुप्ता के नाम पर जाना जाएगा।

चित्रकूट धाम कर्वी में बस स्टैंड के पास नगर पालिका परिषद द्वारा बनाई गई नई दुकानों का नाम कर्वी के प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय श्री रिछारिया जी के नाम पर किया गया। इस दौरान सैकड़ों लोगों को खीर बाटी गई। नगर पालिका परिषद द्वारा कोठी तालाब के बगल में नई दुकान बनवाई गई हैं। इन्हीं दुकानों के सामने स्वर्गीय रिछारिया जी रहा करते थे। देश की स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़ चढ़ कर भाग लेने वाले और लोगों को हमेशा स्वावलंबन का पाठ पढ़ाने वाले रिछारिया जी के नाम पर मार्केट का नामकरण किए जाने पर नगर की जनता ने नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता की भूरि भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम का आयोजन श्री रिछारिया जी के पुत्र राकेश रिछारिया ने किया। कार्यक्रम में अवधेश रिछारिया,संदीप रिछारिया,राहुल ,वैभव,दीपांश का सहयोग रहा।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में चित्रकूट कामदगिरि प्रमुख द्वारा के डॉक्टर मदन गोपाल जी महाराज, पूर्व बीजेपी सांसद भैरव प्रसाद मिश्र, हेमराज चतुर्वेदी नन्हे भैया,अध्यक्ष नगर पालिका परिषद नरेंद्र गुप्ता, कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, अवकाश प्राप्त  शिक्षक नवल किशोर तिवारी, एडवोकेट आलोक द्विवेदी,सुरेश केसरवानी, सहित गण मान्य लोगों ने शिरकत की।

रिपोर्ट –  संदीप रिछारिया

Click