हमीरपुर : बचाव और नियंत्रण को लेकर हुई बैठक

20

टीम -11 के साथ अधिकारियों ने किया परामर्श

रिपोर्ट :- हरिश्चंद्र राजपूत ‌

हमीरपुर । कोरोनावायरस / कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के संबंध में नोडल अधिकारी / महानिदेशक पर्यटन श्री रवि कुमार एनजी की अध्यक्षता में जनपद की टीम -11 के साथ एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में नोडल अधिकारी ने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत सभी अधिकारियों /कर्मचारियों द्वारा सावधानीपूर्वक अपने कार्यों को संपादित किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का अवश्य ध्यान रखा जाए, हर 02 घंटे में साबुन से हाथ धुले, अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग किया जाए । उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को कोरोनावायरस तथा इसके रोकथाम के लिए संबंध में प्रयोग की जाने वाली दवाओं तथा अन्य सावधानियों के बारे में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया जाए ,जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उक्त जानकारी अपने ग्राउंड लेवल के कर्मचारियों तक दी जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों में कोरोनावायरस से बचाव की जानकारी पहुंचे तथा लोग इसके बारे में सावधान रहें । उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारियों द्वारा दिन में दो बार पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को अवश्य चेक किया जाए। कहा कि सभी कार्यालयों का समय-समय पर सैनिटाइजेशन कराया जाय तथा सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों की नियमित रूप से इंफ्रारेड थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से जांच कराई जाए । सभी अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा सीएमओ से कोरोनावायरस /कोविड 19 के दृष्टिगत जरूरी दवाओं की जानकारी लेकर उनको रख लिया जाए। उन्होंने कहा कि घर-घर सर्वे करने वाली टीम आशा ,एएनएम ,आंगनवाड़ी सहायिका व कार्यकत्री को पल्स ऑक्सीमीटर तथा इंफ्रारेड थर्मोमीटर की कार्य विधि के बारे में जागरूक किया जाए ताकि वे अपना कार्य बेहतर ढंग से कर सकें।

नोडल अधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी, आशा ,एएनएम, सफाई कर्मी आदि सभी को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक किया जाए तथा उनके माध्यम से हर एक व्यक्ति को इसके प्रति अलर्ट किया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद में कम से कम 13 वेंटिलेटर की व्यवस्था अवश्य रखी जाए। कॉविड पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति की ठीक ढंग से कांटेक्ट ट्रेसिंग कर अधिक से अधिक लोगों की सैम्पलिंग की जाए, पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट व मास्क आदि रखे जाएं। नोडल अधिकारी ने टीम 11 के साथ बैठक में पंजीकृत श्रमिकों को दी जाने वाली सहायता राशि, निशुल्क राशन वितरण किट, प्रवासी मजदूरों को दिए गए रोजगार तथा कंटेनमेंट जोन व पूर्ण लॉक डाउन के समय में डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था की विस्तार पूर्वक जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षा के दृष्टिगत गौशालाओं में जलभराव तथा अन्य कोई अव्यवस्था ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए, गौशालाओ में कार्यरत कर्मचारियों का समय से मानदेय आहरित किया जाए ।

इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ,पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,अपर पुलिस अधीक्षक एसके सिंह, पीडी चित्रसेन सिंह सहित अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे ।

Click