६१ श्रमिक स्पेशल गाड़ियों से ८८६०० कामगार पहुंचे झांसी रेल मंडल

15
  • झांसी स्टेशन पर रूकेंगी 28 स्पेशल ट्रेनें
  • सभी यात्रियों की हो रही है थर्मल स्कैनिंग

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी । झांसी मंडल ने कोविड 19 के कारण वर्तमान समय में यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन और स्टेशनों पर व्यापक इंतजाम किए हैं। यात्रियों की भीड़ और आने तथा जाने वाले यात्रियों को अलग अलग रखने के लिए सभी स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास के साथ सीमांकन, साइनेज आदि का प्रावधान किया गया है। प्लेटफ़ॉर्म, कॉनकोर्स और अन्य यात्री क्षेत्र को लगातार साफ और सनेटाईज किया जा रहा है। सामाजिक दूरी के लिए फर्श पर निशान , बैरिकेडिंग, आदि की व्यवस्था की गई है । स्वचालित सैनिटाइजर डिस्पेंसर एवं सभी स्टेशनों पर यात्रियों के थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है।

स्टेशन पर सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के यात्रियों को ही प्रवेश अनुमति दी जा रही है। प्लेटफार्म के प्रवेश द्वार पर स्वचालित थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाई गई है जिससे यात्रियों का तापमान लिया जाएगा. इसके पश्चात हैंड सैनेटाइजेशन के लिए भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें बिना छुए ही हाथों को सैनेटाइज किया जा सकेगा।

झांसी से अपने गंतव्य की ओर जाने वाले यात्री बीना एंड की ओर बने फुट ओवर ब्रिज का उपयोग करेंगे वहीं झांसी पहुंचने वाले यात्री दिल्ली एंड की ओर बने फुटओवर ब्रिज से आयेंगे और पुराने आरक्षित केन्द्र(पीआरएस) वाले द्वार से बाहर निकलेंगे।

सभी प्लेटफार्म पर कैटरिंग स्टाल को खोले जाने हेतु निर्देशित कर दिया गया है जिससे यात्रियों को पैक्ड फूड आइटम व पानी की आपूर्ति की जा रही है। यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि कम सामान लेकर यात्रा करें एवं खाना-पान की सामग्री साथ लेकर यात्रा करें।

उदघोषणा प्रणाली एवं अन्य माध्यम से ट्रेनों के आने – जाने के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। सामान्यतः बीना की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म 2 और 3 से तथा दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म संख्या 4 / 5 से जाएंगी।

मंडल रेल प्रबंधक ने निर्देशित किया कि यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए. उन्हेंने यात्रियों से अनुरोध किया कि यात्रा हेतु वहीं यात्री स्टेशन आएं जिनके पास कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट हो प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है।

01015 लोकमान्य तिलक टर्मिनस – गोरखपुर से अपने गंतव्य की ओर 33 यात्री रवाना हुए तथा 60 यात्री उतरे इसी प्रकार 02155 हबीबगंज –निजामुद्दीन से 15 चढ़े तथा उतरने वाले 42 रहे,02533 लखनऊ – छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पुष्पक एक्सप्रेस से झांसी उतरने वाले 66 रहे एवं 32 रवाना हुए 02715 हुजूर साहेब नांदेड़ – अमृतसर में 20 रवाना हुए तथा 165 उतरे, 02723 हैदराबाद – नई दिल्ली से 4 गंतव्य की ओर रवाना हुए तथा 87 झांसी पर उतरे, 09167 अहमदाबाद – वाराणसी से 42 गंतव्य की ओर रवाना तथा 58 झांसी उतरे,02541 गोरखपुर -लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 40 गंतव्य की ओर रवाना हुए और 58 उतरे । इसी प्रकार स्पेशल बेंगलुरू राजधआनी से अप डाउन में 62 अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए तथा 300 से अधिक यात्री झांसी स्टेशन पर उतरे।

झांसी मंडल द्वारा 61 श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का संचालन

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के दिशा – निर्देशन श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने हेतु नियमित रूप से श्रमिक स्पेशलों का संचालन किया जा रहा है. 2 जून को झांसी से गोरखपुर एक श्रमिक एक्सप्रेस का संचालन किया गया जिसमें 1066 श्रमिकों को अपने गंतव्य की ओर रवाना किया गया। साथ ही आवश्यकतानुसार / उपलब्धता के आधार पर भी इन ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है ।

मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में अब तक मंडल से 61 श्रमिक स्पेशल चलाई गई है, जिनसे 81696 श्रमिक अपने गंतव्य तक पहुंचे । इसी प्रकार 66 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर सफलतापूर्वक टर्मिनेट हुई है। इनसे 88600 श्रमिक मंडल के स्टेशनों पर पहुंचे। इसके अलावा लगभग 700 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां पास हुई है।

गोरखपुर जाने वाली गाड़ी गोंडा एवं बस्ती स्टेशन पर भी रूकेगी । इन स्टेशनों पर श्रमिक उतर सकेंगे।
श्रमिक यात्रियों के मध्य सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को चेहरे पर फेस कवर या मास्क अनिवार्य किया गया है, जिससे कोविड-19 के संक्रमण की संभावना को फैलने से रोका जा सके।

मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों जैसे – झांसी, ग्वालियर, उरई,बांदा स्टेशन पर श्रमिकों के खानपान, स्नैक्स तथा पानी की उचित व्यवस्था की जा रही है। रेलवे के साथ-साथ आईआरसीटीसी भी खानपान देने हेतु अपना योगदान दे रहा है।

Click