आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो चरवाहों और 9 बकरियों की मौत, मचा कोहराम

18

महोबा , जंगल में बकरियां चरा रहे चरवाहे आकाशीय बिजली की चपेट में आ गये। जिससे दो चरवाहों की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई तथा एक चरवाहा गम्भीर रुप से झुलस गया। जिसे पुलिस की मदद से उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वही पुलिस ने मृतकों के शवों को अपने कब्जे में ले पंचनामा भर पीएम हेतु भेज दिया है। चरवाहों की मौत से उनके परिजनों का रो रो कर बुरा हाल बना हुआ है प्राप्त जानकारी के अनुसार चरखारी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गुढा निवासी हरकिशन कुशवाहा पुत्र दुर्जन कुशवाहा 58 वर्ष, सुखलाल अहिरवार पुत्र गोरेलाल अहिरवार 60 वर्ष तथा संतराम पुत्र रामस्वरूप राजपूत 32 वर्ष बकरियों का पालन कर अपना व परिवार का भरण पोषण करते है। गुरुवार को तीनो अपनी अपनी बकरियां लेकर जंगल की ओर चराने गये हुये थे।

दोपहर लगभग 2 बजे अचानक बारिश होने लगी। जिससे तीनों चरवाहे एक पेड के नीचे खडे हो गये। जहां तेज बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हरकिशन तथा सुखलाल की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वही संतराम गम्भीर रुप से झुलस गया। आसपास के खेतों में कार्य कर रहे लोगों ने घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को तत्काल उठाकर उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों द्वारा प्राथमिकी उपचार करने के बाद भी उसकी हालत में सुधार न आता देख जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया है। वही पुलिस ने मृतकों के शव को अपने कब्जे में ले पंचनामा भर पीएम हेतु मुख्यालय भेज दिया है। चरवाहों की मौत से उनके परिजनों का रो रो कर बुरा हाल बना हुआ है। वही गांव में मातम जैसा सन्नाटा पसरा हुआ है।

गुरूवार को वारिश होने से लोगों को भले ही राहत मिली हो, लेकिन गरज के साथ हुई इस वारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से करीब एक दर्जन बकरियों की मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे कानूनगो व लेखपाल ने जांच कर रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को सौंपने की बात कही है। बता दें कि गुरूवार को अपराह्न के बाद नगर क्षेत्र में तेज बारिश हुई थी। पहली बार हुई तेज वारिश से लोगों ने गर्मी से कुछ राहत की सांस भले ही ली हो, नगर से इंदौरा रोड पर बने रेलवे विभाग के अंडर ब्रिज के पास बकरी चराते समय आकाशीय बिजली गिरने से मानसिंह उर्फ डिबुल की 9 बकरियों की मौत हो गई, जबकि दो बकरी घायल हैं। इसी प्रकार जाहिर सिंह भी पास में अपनी बकरी चरा रहा था। उसकी एक बकरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। मौत से पशु पालकों में हाहाकार मचा गया। सूचना पर पहुंचे कानूनगो बदलू व लेखपाल मानवेंद्र सिंह ने घटना स्थल की जांच पड़ताल कर रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को सौंपने की बात कही है।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click