आकाशीय बिजली गिरने से पत्थर खदान में विस्फोट में 3 मजदूरों की मौत

13
  • पत्थर खनन को बारूद बिछाते समय हुआ हादसा

  • गम्भीर रूप से घायल तीन श्रमिक मेडिकल कालेज रिफर

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर जताया दुख

रिपोर्ट – H. K. Poddar

महोबा। उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कबरई क्षेत्र में आज एक ग्रेनाइट खदान में आकाशीय बिजली गिरने से हुए विस्फोट की चपेट में आकर तीन मजदूरो की मौत हो गई जबकि तीन अन्य बुरी तरह घायल हुए है।
पुलिस उप अधीक्षक जटाशंकर राव ने बताया कि मध्य प्रदेश की सीमा से सटे पहरा गांव के निकट स्थित ग्रेनाइट खदान में यह हादसा दोपहर में हुआ। उस समय यहां खदान में करीब एक दर्जन मजदूर पत्थर की तुड़ाई के लिए बारूद व ईडी बिछाने के कार्य मे लगे थे। इसी बीच एकाएक मौसम खराब हो जाने तथा तेज गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली खदान में गिरने से बारूद में भीषण ब्लास्ट हुआ। जिससे चट्टाने टूटकर आसमान के उछलने के साथ ही वहां मौजूद श्रमिको के चीथड़े उड़ गए। इस हादसे के बाद खदान में कोहराम मच गया। इस दौरान तेज बारिश शुरू हो जाने के कारण मौके पर बचाव एवम राहत कार्य भी बाधित हुए।

पुलिस उप अधीक्षक ने बताया कि ग्रेनाइट खदान में हुए हादसे में तीन मजदूरों बाला प्रसाद, बुद्धू व चंदा की मौके पर मौत हुई है। ब्लास्टिंग की चपेट में आकर उनके शव बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए है। खदान से तीन अन्य मजदूरो महिपाल, हेमंत व हरप्रसाद को बुरी तरह घायल अवस्था मे बाहर निकाल जिला अस्पताल भेजा गया। किंतु उनकी हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने झांसी मेडिकल कालेज के लिए रिफर किया है। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें घटनास्थल पर राहत कार्य मे जुटी है। खदान के भीतर मलबे में कुछ मजदूरों के शव दबे होने की आशंका है। लेकिन हादसे में आधी अधूरी ब्लास्टिंग होने के कारण खदान के भीतर अभी को प्रवेश नही करने दिया जा रहा है।

पुलिस उप अधीक्षक जटाशंकर राव ने बताया कि हादसे के बाद पुलिस ने खदान के संचालक हेमंत सिंह को हिरासत में ले लिया है। मामले की जांच पड़ताल शुरू की गई है। जिलाधिकारी अवधेश तिवारी और पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने हादसे के8 खबर मिलने के बाद घटना स्थल का निरीक्षण किया है। उधर घटना की जानकारी मिलने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके मामले में दुख ब्यक्त किया है।

Click