आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए मालगाड़ियों का परिचालन अनवरत जारी

15

दो माह में ४३० मालगाडियों के २१५१६ वैगनों में किया गया लदान

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। लाकडाउन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए मालगाडियों का संचालन जारी है । परिचालन से जुड़े कर्मचारी जैसे स्टेशन मास्टर, गार्ड, ड्राइवर, पोर्टर आदि सभी 24 घंटे अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहे हैं।

आवश्यक सामग्री जैसे खाद्य सामग्री, गेहूं, दूध, सब्जी, फल जिनके बिना जीवन संभव नहीं है, पेट्रोलियम पदार्थ जिनके बिना जीवन स्थिर हो जाएगा, खाद्य उपयोग हेतु यूरिया तथा बिजली उत्पादन हेतु कोयला आदि अन्य वस्तुओं की आपूर्ति माल गाड़ियों के माध्यम से निरंतर किया जा रहा है । झाँसी मंडल द्वारा वित्तीय वर्ष 2020 में माह अप्रैल से 10 जून तक की अवधि में लगभग 430 मालगाड़ियों के 21516 वैगनों में लदान किया गया। जिनके द्वारा आवश्यक सामग्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक निरंतर पहुंचाई जा रही है आज भी झांसी मंडल के हरपालपुर स्टेशन से गेहूँ, रसूलपुर गोगामऊ स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम की साइडिंग से पेट्रोलियम एवं अन्य स्थानों से दूसरी आवश्यक वस्तुओं को आपूर्ति हेतु देश के विभिन्न स्थानों तक भेजा जा रहा है ।

संक्रमण काल के दौरान भी खाद्य व् अति आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के साथ-साथ झाँसी मंडल द्वारा 11.67 लाख टन माल लदान किया गया, जिससे रु.108 करोड़ का रेल राजस्व अर्जन कर रेल व् देश के विकास में भी निरंतर बढ़ोतरी की है।

आज संकट की इस घड़ी में सैनिकों की तरह दिन रात रेलवे कर्मचारियों द्वारा माल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है और खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है । आप सभी से अनुरोध है कि माल गाड़ियों के संचालन से जुड़े ऐसे रेल कर्मचारियों को पूर्ण सहयोग प्रदान करें जिससे रेल कर्मचारी पूर्ण मनोयोग से अपनी ड्यूटी संपादित कर सके और देश के एक कोने से दूसरे कोने तक खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

Click