उन्नत पौध उत्पादन कार्यशाला में कृषि वैज्ञानिकों ने बताए गुर

7

बेलाताल ( महोबा ) कृषि विज्ञान केंद्र बेलाताल में कार्यरत प्रसार कर्मियों द्वारा उन्नत पौध उत्पादन तकनीकी विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कृषि विभाग, उद्यान विभाग व आजीविका मिशन में कार्यरत 15 प्रसार कर्मियों ने भाग लिया ।

प्रशिक्षण में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ मुकेश चंद ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रसार कर्मी कृषि विज्ञान केंद्र और किसानों के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी हैं . इन के माध्यम से शीघ्र उन्नत तकनीकियों को अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाया जा सकता है.

उन्होंने कहा है कि औद्यानिक फसलों में गुणवत्ता युक्त पौध का प्रयोग अच्छी फसल के लिए सबसे प्रभावी होता है । गुणवत्ता युक्त पौध की तकनीकी सभी किसानों तक पहुंचाने से क्षेत्र में औद्यानिक फसलों के उत्पादन को बढ़ाने में सफलता मिलेगी . उन्होंने केंद्र पर रबी के मौसम में उपलब्ध विभिन्न प्रजातियों के बीजों एवं उनकी विशेषता के बारे में बताया . कार्यक्रम में तकनीकी जानकारी देते हुए उद्यान वैज्ञानिक डॉ बृजेश पांडेय ने पौध उत्पादन की विभिन्न तकनीकों जैसे ऊंची क्यारी विधि , प्लास्टिक ट्रे विधि , सब्जियों में ग्राफ्टिंग उत्पादन की विभिन्न तकनीकी विधि के बारे में विस्तार से बताया .

उन्होंने किसानों हेतु इन तकनीकियों के प्रयोग से होने वाले लाभ की चर्चा की और बताया कि प्लास्टिक ट्रे तकनीकी के माध्यम से किसान कम बीज में अधिक क्षेत्रफल हेतु पौध उत्पादन कर सकते हैं साथ ही प्रतिकूल मृदा व मौसम की परस्थिति में भी इस तकनीकी से बेहतर उत्पादन किया जा सकता है . उन्होंने सब्जी पौधों में ग्राफ्टिंग तकनीकी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस तकनीकी के माध्यम से विभिन्न सब्जी फसलों जैसे बैगन , टमाटर , तरबूज खरबूज ,खीरा आदि का बेहतर उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है . केंद्र के वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार गौरव ने भी संबोधित किया गया प्रशिक्षण में किसान भी मौजूद थे .

Click