एनएसएस शिविर का बी एल शर्मा ने किया शुभाराम

13

चरखारी , राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चरखारी  में प्राचार्य प्रोफेसर आनंद गोस्वामी  के संरक्षण में  राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों का सप्त दिवसीय शिविर का शुभारंभ हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि  प्रो. बी एल शर्मा सहायक  शिक्षा निदेशक उच्च शिक्षा निदेशालय प्रयागराज रहे। मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि पंकज  कुशवाहा प्राचार्य प्रोफेसर आनंद गोस्वामी एवं महाविद्यालय परिवार ने  मां सरस्वती पूजन कर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि प्रो. बी एल शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श वाक्य “स्वयं से पहले आप” , इस वाक्य के साथ सभी स्वयं सेवक समाज में कार्य करते हैं स्वयंसेवक एनएसएस बैज को गर्व के साथ पहनते हैं और जरूरतमंदों की मदद करने की जिम्मेदारी की भावना रखते हैं। एनएसएस के बैज में 8 बार वाला कोणार्क मंदिर के रथ का पहिया दिन के 24 घंटों को दर्शाता है, जो धारण करने वाले को चौबीसों घंटे यानी 24 घंटे राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार रहने की याद दिलाता है। बैज में लाल रंग रा. से. यो. के स्वयंसेवकों में स्फूर्ति ऊर्जा और सेवा भावना को दर्शाता है।

नीला रंग ब्रह्मांड को दर्शाता है, जिसका एनएसएस एक छोटा सा हिस्सा है, जो मानव जाति के कल्याण के लिए अपना योगदान देने के लिए तत्पर है।शिविर  का मुख्य उद्देश्य  एनएसएस स्वयंसेवकों के बीच टीम भावना विभिन्न साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देना, भारत के विभिन्न क्षेत्रों के प्रति प्रेम की भावना जागृत ,करना है ।मुख्य अतिथि महोदय ने विशेष शिविर के शुभारंभ की घोषणा की।
कार्यक्रम का संचालन डॉ  दीपक सिंह  ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के दोनों कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रुचि जायसवाल एवं श्री हरिओम सिंह वर्मा सहित राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी छात्र छात्र सहित दिव्यांशु आदित्य अफसा फातिमा प्रियंका प्रिया संगीता स्नेहा ओमीका चाईना एवं संपूर्ण महाविद्यालय परिवार  उपस्थित रहा।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click