एबीसीडी के माध्यम से कोरोना से बचाव कर रही पीलीभीत पुलिस

18

लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यूपी पुलिस तरह तरह के तरीके अपना रही है। इसी में पीलीभीत पुलिस का भी अनोखा तरीका शामिल हैं। दरअसल, एसपी ने जनता को एबीसीडी के माध्यम से इस खतरनाक वायरस से बचाव का रास्ता बताया है। एसपी अभिषेक दीक्षित के प्रयास से इस पहल की शुरुआत हुई है। पुलिस का प्रयास है कि ए, बी, सी और डी आम लोगों के दिमाग में घर कर जाए।

ये है अनोखा तरीका

जानकारी के मुताबिक, इस समय यूपी पुलिस अलग अलग जिलों में लोगों को वायरस से बचाव के तरीके बता रही है। पुलिसकर्मी हर वो तरीका अपना रहे हैं ताकि वायरस अपने पैर ना पसार सके। पीलीभीत एसपी अभिषेक दीक्षित ने ए बी सी और डी के बड़े बड़े पोस्ट शहर भर में लगवाए हैं, जोकि लोगों को वायरस से बचने का पाठ पढ़ा रहे हैं।

आइए आपको भी बताते हैं क्या है ए बी सी डी

दरअसल, ए का मतलब Avoid Gathering यानी भीड़ से बचें। बी का मतलब Be Alert यानी जागरूक रहें. जबकि सी का मतलब Conquer यानी विजय हासिल करें। डी का मतलब यानी Distance of 6 feet यानी 6 फीट की दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है। इसके अलावा इ का मतलब एक्सरसाइज डेली यानी रोज कसरत करें। एफ का मतलब फेक न्यूज अलर्ट यानी झूठी खबरों से बचें। जी का मतलब Greet With Namaste यानी नमस्ते की संस्कृति अपनाएं। एच का मतलब हैंड वास यानी समय-समय पर हाथ धोएं।

आई का मतलब Increase Immunity यानी रोग से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाएं। जबकि जे का मतलब ज्वाएन एक्टिविटिज एट होम यानी घर पर गतिविधियों में शामिल हों। के का मतलब किप बिजी यानी व्यस्त रहें। एल का मतलब लर्न न्यू थिंग्स यानी नई चीज़ें सीखें। इसके अलावा एम का मतलब मास्क महत्वपूर्ण हैं।

एन शब्द की पााठशाला में नो टू गोईंग आउट यानी बाहर जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा लोगों से किसी से भी संपर्क करने के लिए ओ यानी ऑनलाइन संपर्क स्थापित करने को कहा है। पी यानी पैशन को प्रैक्टिस करने की सलाह दी है। क्यू यानी क्वारंटाइन मतलब संगरोध रहने की सलाह। आर यानी रिलैक्स मतलब आराम करें। एस यानी सबकुछ सैनिटाइज करें। इसके अलावा टी का टेक केयर मतबल ध्यान रखने और यू का मतलब य़ूटिलाइज टाइम यानी समय का सदूपयोग करने की सलाह भी दी गई है। वी वॉलंटियर यानी अपने घर पर स्वयंसेवक बनने और डब्ल्यू यानी वेयर ए मास्क यानी मास्क पहनने की सलाह दी है।

एक्स का मतलब यहां एक्सट्रा प्रीकॉशन यानी इस महामारी से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है। वाई यानी योगा इज गूड यानी योग अच्छा है। जेड यानी जीरो फेस टचिंग यानी चेहरा छूने से बचने की सलाह दी गई है।

Click