कैमाहा बॉर्डर पर छह हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों की जुटी भीड़ से स्थिति बनी विस्फोटक

20

  • महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्रप्रदेश आदि राज्यो से पैदल आये श्रमिक यूपी की सीमा में प्रवेश की कर रहे चेष्टा
  • बॉर्डर पर श्रमिको की जांच,ठहराव, भोजन तथा घर वापसी हेतु की गई ब्यवस्थाये भरभराकर हुई ध्वस्त

रिपोर्ट – H. K. Poddar

महोबा– घर वापसी के लिए विभिन्न प्रांतों से पैदल निकल पड़े छह हजार से अधिक प्रवासी श्रमिको के एकाएक कल रात से उत्तरप्रदेश के महोबा जिले में मध्य प्रदेश सीमा के कैमाहा बॉर्डर पर जुटने से विस्फोटक स्थिति उतपन्न हो गई है। स्थिति को नियंत्रित करने तथा भीड़ को काबू में रखने के लिए मौके पर भारी संख्या में पुलिस और पीएसी को तैनात किया गया है। जिले के वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रह कर हालात की निगरानी कर रहे है।

अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग में कैमाहा बॉर्डर पर अचानक प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ उमड़ने से हालात न सिर्फ असहज हो गए है बल्कि यहां मजदूरों के चिकित्सीय परीक्षण, रुकाने,भोजन ब्यवस्था व उनकी सकुशल घर वापसी के लिए स्थापित अन्य सभी ब्यवस्थाये चरमरा गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्रप्रदेश आदि विभिन्न राज्यो से पैदल चलकर आये यह मजदूर राजमार्ग के किनारे फुटपाथ व आसपास के खेतों में डेरा जमाए है और यहां किसी भी प्रकार से उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश की चेस्टा कर रहे है।

श्रमिको की उमड़ी इस भीड़ के कारण राजमार्ग से वैध पासधारक वाहनों, एम्बुलेंस आदि के गुजरने में भी अवरोध उत्पन्न हो रहा है। वरिष्ठ अधिकारी यहां स्थितियां सामान्य बनाने हेतु पुरजोर प्रयास कर रहे है।
अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोरोना के कारण चल रहे लाकडाउन में पहली बार कैमाहा बॉर्डर में चिंताजनक स्थिति उतपन्न हुई है। इसके पूर्व यहां से हर रोज करीब पांच से आठ सौ श्रमिको को पूरी जांच पड़ताल के बाद रोडवेज की बसों से उनके गंतब्य को रवाना किया जा रहा था। परंतु अब जहाँ हजारों की भीड़ का चिकित्सीय परीक्षण हो पाना मुश्किल हो रहा है तो मजदूरों के भूखे होने तथा बार-बार भोजन की मांग करने से समस्या ओर गहराती जा रही है। उन्होंने बताया कि मामले की शासन को जानकारी देकर दिशा निर्देश मांगे गए है। इस बीच कोविड 19 के तहत शासन द्वारा जिले में तैनात किए गए नोडल अधिकारी आईएएस राहुल सिंह, जिलाधिकारी अवधेश तिवारी, पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने कैमाहा बॉर्डर का दौरा किया है। प्रकरण पर उच्च अधिकारियों को हर पल अपडेट दिया जा रहा है।

Click