कोरोना को लेकर प्रशासन सतर्क

17

आपात स्थिति के लिए 25-25 सदस्यीय दो चिकित्सा दल गठित

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड़ (महोबा)। कोरोना को लेकर प्रशासन आपात स्थितियों के लिए चाक चौबंद हो गया है। कोरोना को लेकर दो चिकित्सा दलों का गठन कर दिया गया है। जरूरत पडने पर आइसोलेशन व क्वारंटीन सेंटरो को चिन्हित कर लिया गया है।
जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने कुलपहाड़ तहसील अंतर्गत ग्राम सुगिरा के नवनिर्मित इंटर कॉलेज, मां पीतांबरा मैरिज गार्डन व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने मेटरनिटी अस्पताल व कोतवाली का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को लेकर बनाई गई रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी के अनुसार यदि जिले में कोरोना का कोई पीजिटिव मरीज मिलता है तो उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए केंद्र बनाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि यदि किसी मरीज में करोना के लक्षण मिलते है तो पनवाड़ी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिन मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण न हों लेकिन कोरोना पॉजिटिव हों तो ऐसी स्थिति में सुगिरा ग्राम के नवनिर्मित इंटर कॉलेज में रखा जाएगा। इसके लिए डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य स्टाफ की 25 लोगों की दो टीमें बनाई गई है जिसमें से एक टीम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने सेंटर में व दूसरी टीम को पीताम्बरा मैरिज गार्डन में बने केन्द्र में मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं देखभाल करेगी। जिस स्वास्थ टीम के 15 दिन पूर्ण हो जायेंगे उस टीम को क्वारेंटाइन में भेज दिया जाएगा। इसके बाद दूसरी टीम कार्य करेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि पनवाड़ी आइसोलेशन वार्ड फुल हो जाने पर या किसी पेशेंट की हालत खराब होने पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। जरूरत पड़ने पर ऐसे कोरोना पाजिटिव मरीज को मेडिकल कॉलेज झांसी भेजा जाएगा।

बाद में डीएम ने कोतवाली का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर सीडीओ हीरा सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुमन, पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार, उप जिलाधिकारी कुलपहाड़ मोहम्मद अवेश, पुलिस क्षेत्राधिकारी अवध सिंह, एसएचओ कुलपहाड़ अभिमन्यु यादव साथ में थे।

Click