गांवों में गलियों की मरम्मत न होने से बरसात में आवागमन बाधित

29

डलमऊ, रायबरेली। लगातार हो रही बरसात से गांव का जनजीवन अस्त-व्यस्त है गाली-गलिहारो में कीचड़ जमा होने से आवागमन बाधित हो रहा है। बदहाल मार्गों की मरम्मत न कराए जाने से बरसात में लोगों का निकलना मुश्किल है।

ग्राम विकास विभाग के द्वारा गांव के कच्चे व पक्के मार्गों को दुरुस्त कराए जाने के लिए भारी भरकम बजट खर्च किया जाता है लेकिन खाउ कमाउ नीति के चलते मार्गो का मरम्मत समय से नहीं हो पता है या भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है बिना कार्य के ही कच्चे मार्गों का मरम्मत दिखाकर भारी भरकम बजट निकाल लिया जाता है जिससे गांव के रास्ते दुरुस्त नहीं हो पाते हैं।

विकास खंड डलमऊ के सराय लखनी में बना हुआ कच्चा मार्ग कई बार कागजों पर मरम्मत करा कर भारी भरकम बजट खर्च कर दिया गया लेकिन हालात जस की तस बनी हुई है इस मार्ग से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है।

गांव से निकलने का मुख्य रास्ता है लगातार हो रही बरसात के चलते रास्ते में कीचड़ जमा हो रहा है वहां तो निकालना दूर लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल है। बच्चे स्कूल जाते समय कीचड़ में गिरकर चोटिल हो रहे हैं कच्चे मार्ग की मरम्मत ना कर जाने की वजह से बरसात के मौसम में मार्ग पूरी तरह से बदहाल हो चुका है।

लगातार हो रही बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में बदहाल मार्गों की शिकायत के लिए जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है लेकिन उन पर शिकायत करने का कोई भी हल नहीं निकल रहा है ग्रामीण प्रदीप कुमार ने बताया कि बढ़ाहल मार्ग की जानकारी उन्होंने कंट्रोल रूम पर देनी चाही लेकिन कई बार फोन करने के बाद भी शिकायत दर्ज नहीं हो सकी है।

  • विमल मोर्या
Click