घरार नदी में कामगारों के श्रमदान को विकास विभाग ने बताया मनरेगा का

11

250 श्रमदानी कल पैदल कूच करेंगे लखनऊ

मुख्यमंत्री आवास के बाहर डालेंगे डेरा , योगी को बताएँगे मनरेगा का सच

राकेश कुमार अग्रवाल

बांदा। भांवरपुर में घरार नदी को अपने श्रमदान से जीवन देने वाले मजदूरों के योगदान को सिरे से नकार कर मनरेगा का शिलापट लगाना जिले के विकास विभाग का प्रशासनिक दांव अब अधिकारियों के गले की हड्डी बनने जा रहा है। ढाई सैकडा से अधिक पांच गांवों के कामगार मनरेगा का सच मुख्यमंत्री को बताने के लिए सोमवार से लखनऊ के पैदल मार्च पर निकल रहे हैं. ये मजदूर मुख्यमंत्री आवास के बाहर डेरा डालेंगे।

उल्लेखनीय है कि बांदा जिले के नरैनी विकास खंड के मजरा भांवरपुर में लाकडाउन के कारण महानगरों से वापस लौटे कामगारों को मनरेगा के तहत काम न मिलने पर इन श्रमिकों ने मृतप्राय पडी घरार नदी को पुनर्जीवित करने के लिए श्रमदान से भागीरथी प्रयास करने का बीडा उठाया और उसे अंजाम तक पहुंचाया भी . लेकिन जब श्रेय लूटने की बारी आई तो मजदूरों के काम को धता बताते हुए बीडीओ नरैनी ने वहां जाकर मनरेगा का शिलापट गडवा दिया . तबसे श्रमिकों और बीडीओ , सीडीओ की रार अब निर्णायक मोड पर पहुंच गई है।

अधिकारियों की कार्यप्रणाली और मनरेगा के सच की कलई खोलने के लिए भांवरपुर और पांच गांवों के मजदूर कल से पैदल मार्च करते हुए लखनऊ कूच करेंगे।

250 कामगारों के इस जत्थे में भांवरपुर के अलावा , माऊसिंह का पुरवा, खमभौरा, कठैलापुरवा, पिपरहरी के मजदूर शामिल हो रहे हैं। मजदूरों का यह जत्था भांवरपुर से प्रात: नौ बजे लखनऊ के लिए कूच करेगा। यह कामगार अतर्रा , बबेरू, लालगंज, बछरावां होते हुए एक जुलाई की रात में लखनऊ पहुंचेगा। रात्रि विश्राम मुख्यमंत्री के सरकारी आवास कालिदास मार्ग के सामने करेगा।

मजदूरों का यह प्रतिनिधिमंडल दो जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उन्हें घरार नदी में निकला जल सौंपेगा साथ ही विकास विभाग की असलियत को उजागर करने वाले तथ्य उन्हें सौंपेगा साथ ही लाकडाउन के बाद बांदा वापस लौटे कामगारों द्वारा एक माह में की गई आत्महत्याओं की सूची भी मुख्यमंत्री को सौंपेगें।

मजदूर मुख्यमंत्री से मनरेगा के तहत सभी मजदूरों को काम दिलाने व उसका भुगतान कराने की मांग भी करेंगे।

मजदूरों ने इस जत्थे को दस समूहों में बांटा है। प्रत्येक टीम में २५ मजदूर रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। टीम लीडर रामसजीवन के अनुसार पहला पडाव बबेरू में होगा , दूसरा रात्रि विश्राम बछरावां में करेंगे तीसरा रात्रि विश्राम सीएम आवास के बाहर होगा।

इस पोल खोल मार्च का नेतृत्व रामसजीवन, महेश, पहाडीदीन, रामस्वरूप, लल्लू, फूलचंद, धर्मा, सुमित्रा , मीरा व रानी करेंगी।

Click