जगह- जगह पाइप लाइन में लीकेज होने से बर्बाद हो रहा पानी, शिकायत करने के बाद भी नही होती हैं मरम्मत

20

महोबा , उर्मिल बांध से शहर के लिए संचालित पेयजल योजना के तहत डाली गई, पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है। लीकेज पाइप लाइनों की मरम्मत न किए जाने से भीषण गर्मी में लाखो लीटर पानी बहकर प्रतिदिन बर्बाद हो रहा है। वही लोग बूंद बूंद पानी के लिये परेशान हो रहे है। बता दे कि उर्मिल बांध पेयजल योजना से महोबा शहर एवं सिजहरी गांव के लिए पेयजल आपूर्ति की जाती है। इसके तहत उर्मिल बांध से महोबा शहर तक 43 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई है। बांध से श्रीनगर कस्बे के कुल्लाई पहाड़िया में बने इंटेक्स बेल तक कच्चा पानी भेजा जाता है। इसके बाद फिल्टर होने के बाद पानी की सप्लाई महोबा के लिए की जाती है।

बीते कई दिनों से श्रीनगर के बिलरही तिगेला सहित कई स्थानों पर पाइप लाइन फटी पड़ी है। इसके चलते भीषण गर्मी के मौसम में पीने के पानी की बर्बादी हो रही है। इतना ही नहीं भीषण गर्मी के मौसम में सुचारू से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। लीकेज पाइपलाइन की मरम्मत न कराई जाने से प्रतिदिन सैकडों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। बिलरही तिगेला में लीकेज से वहां बन रहे मकानों में पानी भर गया। जिससे मकान बनाने वाली सामग्री खराब हो रही है और हजारों का नुकसान मकान मालिको को हो रहा है। आए दिन कई वाहन कीचड़ में फस जाते है, जिससे चालक घंटो परेशान होते है।

इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ग्रामीण अनूप गुप्ता, मनीष विश्वकर्मा, जीतू रैकवार, आकाश गुप्ता, शिवम रैकवार, दिलीप कुमार आदि का कहना है कि कई स्थानों पर पाइपलाइन लीकेज है। लेकिन लाइनों को ठीक नहीं  कराया जा रहा है। इसके चलते गर्मी में पानी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। प्रोजेक्ट इंचार्ज शैलेश कुमार सिंह का कहना है कि लीकेज पाइपलाइन की सूचना मिली है जिनको जल्दी ही ठीक कराया जाएगा।

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

Click