जिलाधिकारी शेषमणि पांडे और पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने किया गोशाला का निरीक्षण

31

अन्नदाताओं का भूसादान जारी

चित्रकूट। जिला अधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल,व भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे ने आज विकासखंड करबी के ग्राम पंचायत रसिन की गौशाला में गोवंश संरक्षण हेतु भूसा बैंक में निःशुल्क भूसा अभियान कार्यक्रम के तहत भूसा दान देने वाले किसान श्री दुर्गा प्रसाद ने 50 कुंतल, अरविंद गौतम ने 25 कुंतल, हनुमान द्विवेदी ने 25 कुंतल, श्याम बिहारी ने 25 कुंतल तथा घनश्याम त्रिपाठी ने 25 कुंतल, कुल 150 कुंतल भूसा गौशाला में दान देने वाले किसानों को प्रशस्ति पत्र, माल्यार्पण व शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष रूप से यह जो अभियान शुरू हुआ है लोगों को गौ सेवा के प्रति जागरूक करना है पुरानी परंपरा को लागू कराया जाए गौ सेवा गोविंद सेवा है । गाय पर बहुत रिसर्च हो रहा है इनमें बहुत गुण है जनपद में बहुत गौशालाओं का निर्माण कराया गया लोग गायों के प्रति श्रद्धा व सम्मान के साथ जुड़े जो लोग श्रद्धा व सम्मान से जुड़ेंगे और गायों की सेवा करेंगे उन्हें पुण्य अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक जनपद में 1289 कुंतल भूसा किसानों द्वारा स्वेच्छा से दान दिया गया है। जो गांव-गांव अभियान चलाकर भूसा दान कराया जा रहा है उन्होंने किसानों से अपील की है कि अपने अपने गांव की गौशाला पर अधिक से अधिक भूसा दान करें। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए की गौशाला का निर्माण कार्य तत्काल पूर्ण करा दिया जाए। ताकि गांयो के लिए कोई असुविधा ना हो।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे ने कहा कि वास्तव में यह बड़े सौभाग्य की बात है कि जो जिला प्रशासन की पहल से भूसा बैंक बनाकर गौशालाओं पर किसानों से भूसा दान कराया जा रहा है। हमारे जनपद में किसानों द्वारा उदारतापूर्वक दान दे रहे हैं यह गाय गोधन थी इनकी सेवा हम लोग करते थे लेकिन अब भूल रहे हैं इनकी सेवा करने की जरूरत है।

तत्पश्चात जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक तथा भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष द्वारा गौशाला में हवन पूजन तथा गायों को गुड़ व फल फूल खिलाया गया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडे, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि टीपी शाही, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के पी यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अरविंद कुमार, खंड विकास अधिकारी सुनील सिंह, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतराम सिंह पटेल सहित भाजपा के राजेश जयसवाल, अश्विनी कुमार अवस्थी, अभिषेक अवस्थी आदि संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि तथा ग्रामवासी मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने आरोग्यसेतु को प्रमोट किया

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने आज जनपद में लागू लाक डाउन व्यवस्था के मद्देनजर विभिन्न स्थानों का भ्रमण करके लिया व्यवस्थाओं का जायजा। उन्होंने बांदा बॉर्डर पर लगे जोनल मजिस्ट्रेट तथा थानाध्यक्ष भरतकूप को निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति बॉर्डर से आने जाने न पाए शक्ति के साथ आप लोग कार्य करें। किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए।

जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने नगर पालिका परिषद कर्वी तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा पुरानी बाजार कर्बी में लगाए गए आरोग्य सेतु एप के स्टाल का निरीक्षण कर उन्होंने लगे कर्मचारियों से कहा कि अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड कराएं। तथा रजिस्टर में अंकन भी करें।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडे सहित संबंधित लोग मौजूद रहे।

गेंहू क्रय केंद्र का निरीक्षण के डीएम ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने गेहूं क्रय केंद्र रसिन का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने केंद्र प्रभारी राजेश कुमार से गेहूं क्रय केंद्र से संबंधित सभी व्यवस्थाओं की जानकारी की और कहा कि किसानों का समय से भुगतान कराएं किसी को कोई असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान दें तथा समय से किसानों के गेहूं की तौलाई भी कराई जाए। केंद्र प्रभारी ने बताया कि कल तक 936 कुंतल गेहूं की खरीद की गई थी और आज 27 कुंतल अभी खरीद की गई है तथा 3626 बोरी खाली अवशेष है पेयजल आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हैं। जिलाधिकारी ने किसान देशराज निवासी धौरही से गेहूं बेचने के संबंध में किसी प्रकार की परेशानी की जानकारी की जिसमें कृषक ने बताया कि कोई समस्या नहीं है जिलाधिकारी ने किसान से कहा कि अधिक से अधिक अपने गांव के गौशालाओं पर पशुओं के लिए आप लोग भूसा दान करें।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी करबी अश्विनी कुमार पांडे उप निदेशक कृषि टीपी शाही सहित संबंधित लोग मौजूद रहे।

कंट्रोल रूम जा डीएम ने देखी व्यवस्थाएं

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहर में संचालित चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने कंट्रोल रूम प्रभारी से कितनी शिकायतें प्राप्त हुई की जानकारी की जिसमें आज 8 शिकायतें प्राप्त हुई थी उन्होंने कहा कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनकी जांच करा कर होम क्वॉरेंटाइन अवश्य 14 दिन के लिए कराया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की साफ सफाई व्यवस्था अच्छी तरह से की जाए और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवरामपुर में जो डिलीवरी होती थी उन्हें जिला अस्पताल तथा सीतापुर में सिफ्ट कराएं ताकि लोगों को कोई समस्या न हो। उन्होंने कोल्ड चैन में रखी दवाओं आदि की भी जानकारी की।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मुकेश पहाड़िया सहित संबंधित लोग मौजूद रहे।

Click