झांसी रेल मंडल ने किया 34 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन

9

राकेश कुमार अग्रवाल
वरिष्ठ संवाददाता

झांसी। झांसी रेल मंडल द्वारा अभी तक 34 कामगार स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा चुका है। इन स्पेशल रेलगाड़ियों से लगभग 40,000 श्रमिक अपने गंतव्य के लिए रवाना हो चुके है।

गोरखपुर जाने वाली गाड़यों को गोंडा और बस्ती स्टेशनों पर तथा वाराणसी जाने वाली स्पेशल रेलगाड़ी कानपुर, फतेहपुर तथा प्रयागराज स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। वहीं बरौनी जाने वाली गाड़ी दानापुर स्टेशन पर भी ठहरेगी और इन जगहों पर पूर्व निर्धारित यात्रियों को उतरने की अनुमति होगी।

गाड़ियों को अपने गंतव्य की ओर विभिन्न मार्गों से भेजा जा रहा है। वाराणसी की ओर जाने वाली गाड़ियों को कानपुर, प्रयागराज मार्ग के अलावा बांदा-मानिकपुर रास्ते भी चलाया जा रहा है।

पश्चिम तथा दक्षिण दिशाओं से आने वाली गाड़ियों की अधिकता के कारण रूट अति व्यस्त होने के समय भी झांसी मंडल का क्रू तत्परता से काम कर रहा है। ताकि प्रवासियों को अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया जा सके। 22 मई को झांसी मंडल से 79 ट्रेनें गुजरी जिनमें से 48 गाड़ियां झांसी – कानपुर खँड से गुजरी।

झांसी स्टेशन पर श्रमिकों के खानपान, स्नैक्स तथा पानी की व्यवस्था की जा रही है. रेलवे के साथ-साथ आईआरसीटीसी भी खानपान उपलब्ध कराने में अपना योगदान दे रहा है।

यात्रियों को खान-पान देने हेतु स्टाफ के साथ –साथ स्काउटस एवं गाइडस को भी लगाया गया है. जिससे श्रमिक यात्रियों को खाद्य सामग्री का वितरण ठीक प्रकार से सुनिश्चित किया जा सके।

श्रमिकों को स्टेशन पर मास्क की सुनिश्चितता के साथ सामाजिक दूरी का पालन भी किया जा रहा है। जिससे कोविड-19 के संक्रमण की संभावना को कम किया जा सके।

इसके अलावा आज 23 मई को 5000 से अधिक यात्री श्रमिक स्पेशल गाड़ियों से मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे झांसी, ग्वालियर, बांदा, छतरपुर, टीकमगढ़,उरई आदि पर पहुंचे। ये श्रमिक गाड़ियां लोक मान्य तिलक टर्मिनस मुंबई, बेंगलरू, श्री वैष्णों धाम कटरा, भरूच, लुधियाना, दादरी, रायनपाड, राजमुन्दरी आदि शहरों से आ रही हैं ।

Click