झांसी रेल मंडल में रिकॉर्ड 11 रैक की बुकिंग

38

रेलवे ने अर्जित किया एक दिन में सवा दो करोड़ का राजस्व

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा)। लाॅकडाउन की विपरीत परिस्थितियों में झाँसी रेल मंडल ने रिकार्ड 11 रैक माल की लोडिंग कर सवा दो करोड का राजस्व अर्जित किया है ।

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति देश के कोने कोने तक करने के लिए माल रेलवे द्वारा गाड़ियों का नियमित रूप से परिचालन किया जा रहा है । माल की बुकिंग को प्रोत्साहित करने हेतु उत्तर मध्य रेलवे द्वारा न डैमरेज, व्हारफेज, स्टैकिंग आदि शुल्क को माफ करने के साथ ही माल परिवहन के लिए कई प्रकार की प्रोत्साहन योजनाएं भी शुरू की गई है । लॉकडाउन की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मंडल में 30 अप्रैल को इस माह की रिकॉर्ड बुकिंग की गई । बुक किये गए 11 रैको में दतिया, डबरा एवं हरपालपुर से एक रैक गेहूँ का, मुरैना से खली का एक रैक, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम साइडिंग का एक रैक, कंटेनर डिपो से 3 रैक, मालनपुर से एक कंटेनर रैक, डायमंड सीमेंट से 1 रैक तथा 1 रैक आरएमसी का बलास्ट बुक किया गया । बुक किये गए सभी 11 रैको का वजन 20, हजार टन से अधिक है जिससे रेलवे को लगभग सवा दो करोड रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई । लॉकडाउन के दौरान अप्रैल माह में झाँसी मंडल में कुल 103 रैक की लोडिंग हुई है। जिससे रेलवे को लगभग साढे 25 करोड रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई है । जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के अनुसार झांसी मंडल लॉकडाउन के दौरान निरंतर माल गाड़ियों का संचालन कर आवश्यक वस्तुओं को गंतव्य तक पहुंचा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक झाँसी संदीप माथुर के अनुसार माह अप्रैल में मंडल से 37 रेल कर्मचारी सेवा निवृत्त हो गए हैं। लॉकडाउन के वावजूद कार्मिक और लेखा विभाग के कर्मचारियों के समन्वय से अप्रैल माह में सेवानिवृत्त होने वाले सभी कर्मचारियों का समापन भुगतान पूर्ण कर पीपीओ इलेक्ट्रानिक रूप से उनको प्रेषित कर दिया गया। समस्त सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 13 करोड़ 44 लाख का भुगतान एनईएफटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में भेज दिया गये हैं।

Click