दबंगई के बल पर ठेकेदार करेगा वसूली

6

महराजगंज, रायबरेली। ई रिक्शा चालक को निर्धारित दर से ज्यादा अवैध वसूली का शिकायती पत्र देना भारी पड़ गया। नगर पंचायत की सह पर वसूली कर रहे स्टैंड के ठेकेदार ने उनकी जमकर पिटाई कर दी।

पिटाई से आक्रोशित ई रिक्शा चालकों ने लामबंद होकर उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर आरोपित ठेकेदार अशोक जायसवाल उर्फ गांधी व उसके साथियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अवैध वसूली रोकने की गुहार लगाई तो वही ई रिक्शा चालक ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है।

सोमवार को कस्बे के पावर हाउस के सामने नगर पंचायत की टैक्सी स्टैंड के निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली करने का ई रिक्शा चालकों ने विरोध कर शिकायती पत्र उपजिलाधिकारी को देकर अवैध वसूली पर रोक लगाने की मांग की तो यह बात अवैध वसूली कर रहे अशोक जायसवाल उर्फ गांधी को नागवार गुजरी तो महराजगंज से हलोर जा रहे ई रिक्शा चालक शिवशंकर रावत को अशोक जायसवाल उर्फ गांधी व उसके पुत्र सहित पांच अज्ञात लोगो ने मिलकर पीट दिया।

पीड़ित ई रिक्शा चालक ने मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस जब तक मौके पर पहुंचती, हमलावर फरार हो गए।साथी की पिटाई होते ही ई रिक्शा चालकों ने थाने का घेराव कर दिया।

वहीं कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर रामपुर मजरे हलोर गांव निवासी शिव शंकर रावत पुत्र राम खेलवान ने बताया की वह महराजगंज से हलोर अपने ई रिक्शा से सवारी लेकर जा रहा था तभी पावर हाउस के पास पहले से घात लगा कर बैठे ठेकेदार अशोक कुमार जायसवाल पुत्र मूलचंद जायसवाल, अशोक कुमार का लड़का व इबरार पुत्र अज्ञात निवासी बलीपुर मजरे कुशमहुरा व 6 से 7 अज्ञात व्यक्ति उससे 50 रुपए टैक्सी स्टैंड के नाम पर रंगदारी मांगने लगे।

उसके इंकार करने पर विपक्षी जाति सूचक शब्दो का प्रयोग करके गंदी-गंदी गालियां देने लगा व लोहे की राड से मारा पीटा तथा जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए।

ई रिक्शा चालक शिवशंकर का आरोप है कि उससे अवैध रूप से 50 रुपये मांगे जा रहे थे। विरोध करने पर उसे मारापीटा गया।

यह जानकारी होने के बाद ई रिक्शा चालकों ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देते हुए ठेकेदार अशोक जायसवाल उर्फ गांधी व उसके साथियों पर पिटाई करने की तहरीर देते हुए मुकदमा दर्ज कराने की मांग की है।

सूर्यकांत मिश्रा, सुनील, कमलेश कुमार, शिवकुमार, रामू, विनय सहित दर्जनों ई रिक्शा चालकों ने आरोप लगाया कि नगर पंचायत महराजगंज की शह पर अवैध वसूली की जा रही। मनमाना पैसा न देने पर ऑटो चालकों की सरेआम पिटाई व गाली गलौज की जाती है।

अधिषाशी अधिकारी अपर्णा मिश्रा ने बताया कि दो दिन पूर्व ही आटो चालकों से वसूली करने का वर्क आर्डर “यूनिक इंटरप्राइजेज खिन्नी तल्ला रायबरेली” को दिया गया है। फिर भी यदि आटो चालकों से निर्धारित शुल्क से अधिक की वसूली की जा रही है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click