दिसंबर से होगा बदलाव – कर लें ज़रूरी काम

38

साल का अंतिम महीना यानी दिसंबर शुरू हो रहा है। ऐसे में कई काम हैं जो कल लीजिए नहीं तो एक दिसंबर से बदलाव होगा।

अगर आपने 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ 31 दिसंबर तक इसे भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा। कुल आय 5 लाख रुपये से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपये हो जाएगी। 

2022-23 के अग्रिम कर यानी एडवांस टैक्स की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। जिनका सालाना आयकर 10,000 रुपये से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करना पड़ता है। अगर 15 दिसंबर तक वे 75 फीसदी कर पहले जमा नहीं करते हैं या कम कर जमा करते हैं तो एक फीसदी ब्याज लगेगा।

हो सकता है कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न भर दिया हो और उसमें कोई चूक हो गई हो। ऐसे में आप 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद गलती नहीं सुधार पाएंगे। इसकी वजह से आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है।

सरकार से पेंशन लेने वालों को हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना पड़ता है। इसे जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। इस महीने के अंत तक जिन्होंने जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं किया तो उन्हें एक दिसंबर से ऐसा करने में असुविधा हो सकती है।

देशभर में हर महीने पहली तारीख या पहले सप्ताह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में एक तारीख को कीमतें घटने या बढ़ने के साथ हो सकता है कि न भी बदलें।

अगले महीने दिसंबर में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। बैंक की 13 दिनों की छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को साप्ताहिक अवकाश है। दिसंबर में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोविंद सिंह जी का जन्मदिन भी आ रहा है। इस दिन बैंको में अवकाश रहता है।

 

Click