दुरदुरिया के माध्यम से 80 महिलाओं ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाया अभियान

17

कहा-बुजुर्ग, महिला, युवा और दिव्यांग सभी करें मतदान।

लोकसभा निर्वाचन 2024 के अन्तर्गत महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने एवं महिला मतदानो के प्रतिशत में वृद्धि किये जाने के लक्ष्य की प्राप्ति एवं नव महिला मतदाताओ व नवागत बहुओ में मतदान के प्रति जनजागरूता उत्पन्न किये जाने हेतु राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अयोध्या जिला द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।मसौधा विकास खंड के कार्यकर्ता द्वारा हूसेपुर के हनुमान मंदिर पर दुरदुरिया आयोजित कर महिला मतदाताओं की बैठक का आयोजन कर मतदान के संबंध में जागरूक किया गया।
20 मई 2024 को मतदान करने की शपथ दिलाई गई ऐसे मतदान केन्द्र जहॉ विगत चुनावो के दौरान महिला मतदान का प्रतिशत कम रहा विषेषकर उन क्षेत्रों में महिला मतदान प्रतिशत में वृद्धि किये जाने हेतु घर-घर जाकर महिला मतदाताओं को मतदान का महत्व बताया।

जिला सेवा प्रमुख पुष्कर दत्त तिवारी ने बताया कि अपने मताधिकार का प्रयोग शत प्रतिशत करें। सभी कार्य छोड़कर अनिवार्य रूप से मतदान करें। क्योंकि यह मेरा अधिकार एवं ताकत है। अच्छे और सच्चे प्रतिनिधि को चुनने का सुनहरा अवसर है। इस बार इतनी संख्या में मतदान करें कि जिला में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड प्रतिशत बन सके।दुरदुरिया में आई  महिलाओं ने मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर बैठक की। खंड मातृशक्ति समन्वक  शारदा जी ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

इसमें संगठन की महिलाएं कई कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मतदान करना सभी का अधिकार है और चुनाव के दिन सभी लोगों को मतदान केंद्रों पर जाकर मत देने के लिए प्रेरित करे। इसके लिए जगह-जगह मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता आदि आयोजित कर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। परिजनों एवं आसपास के लोगों को भी चुनाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आप लोग भी अपने आस पास महिलाओ को मतदान के दिन शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान बैठक में उपस्थित महिलाओं ने मतदान करने एवं सबको चुनाव के प्रति जागरूक करने की शपथ ली। इस अवसर पर खंड समन्वयक भूषण वीर सिंह बबीता, रजनी पांडे आदि कार्यकर्ता एवं महिलाएं उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट- मनोज कुमार तिवारी

Click