नवेली-बुन्देली’’ ‘‘कन्या जन्मोत्सव’’ कार्यक्रम सांसद आर के सिंह पटेल की अध्यक्षता में संपन्न

14

बाँदा—महिला जिला अस्पताल में आयोजित बेटी पढाओ, बेटी बचाव एवं मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के तहत आज नवरात्रि पर्व के 7वे दिवस के अवसर पर ‘‘नवेली-बुन्देली’’ ‘‘कन्या जन्मोत्सव’’ कार्यक्रम सांसद चित्रकूट बांदा आर0के0सिंह पटेल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
जैसा कि सभी को ज्ञात है कि इस अभियान का शुभारंभ 25 दिसंबर 2021 को जनपद के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा में हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्मोत्सव के अवसर पर सुशासन दिवस मनाया गया था उसी क्रम में 39 नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया था और “नवेली बुंदेली” अनूठी पहल की शुरुआत की गई थी। जिससे यह नवजात बच्चियां आगे चलकर इच्छा अनुसार अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगी जिससे कुछ लोग समझते हैं कि बच्चियां बोझ होती हैं तो इस अभियान के अंतर्गत बच्चियां बोझ नहीं बनेगी बल्कि पढ़ लिख कर अपने पैरों में खड़े होकर अपने जनपद के साथ-साथ प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करेंगी।
सांसद चित्रकूट बांदा आर0के0 सिंह पटेल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए इस अनूठी पहल के लिए जिलाधिकारी को बहुत ही सराहनीय बताया उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास से बुंदेलखंड की बच्चियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लोगों के अंदर आत्मविश्वास जागृत होगा लोग बच्चियों को बोझ नहीं बल्कि अपना सौभाग्य समझेंगे और उन्हें शिक्षा दीक्षा देकर उनको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे उन्होंने जच्चा -बच्चा दोनों को स्वागत बंधन एवं हार्दिक बधाइयां दी उन्होंने कहा कि आज नवरात्रि के 7वे दिन 6 नौ देवियों ने जन्म लिया है बहुत-बहुत बधाई एवं उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं जिससे उनका भविष्य बुलंदियों को छुएं और अपने देश का नाम रोशन करें। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि आपके घर लक्ष्मी आई है इसे बड़ी हंसी खुशी उल्लास के साथ स्वीकार करें और इनका पालन-पोषण कर अच्छी शिक्षा दीक्षा दें जिससे बुलंदियों को छुएं उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रही है। लेकिन अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में यदि किसी के घर बेटी पैदा हो गई तो लोग बोझ मानते हैं। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने बहुत सारी लाभार्थी परख योजनाएं चलाई हैं बच्चियों के लिए इसी मकसद से जैसे कन्या सुमंगला योजना,जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित इत्यादि विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है जिससे हमारी नन्ही मुन्नी बेटियां एवं बहने पढ़ लिख कर देश के भाग्य विधाता बनेंगी उन्होंने कहा कि पहले बच्चियों की मृत्यु दर ज्यादा थी क्योंकि पैदा होते ही आधे से ज्यादा बच्चे भगवान को प्यारे हो जाते थे क्योंकि पहले कुपोषण ज्यादा था और खाने-पीने की व्यवस्था ठीक नहीं थी। और बंद कमरे में साथ 7 दिनों तक या 9 दिनों तक छोड़ दिया जाता था यही परंपरा थी हमारे यहां की लेकिन जब से हमारे प्रधानमंत्री जी ने शपथ ग्रहण किया है। उन्हें बधाई देते हैं क्योंकि हमारी माताओं बहनों को धात्री माताओं को लाभान्वित कराने का कार्य किया है जच्चा- बच्चा स्वस्थ रहें इसके लिए 2014-15 में “बेटी बचाओ” “बेटी पढ़ाओ” योजना लांच किया था उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री बेटियों का बाप बन कर देश की माताओं को खाने-पीने का इंतजाम करने का कार्य किया है। आज तक जो किसी सरकार ने नहीं किया है। इसके लिए बधाई के पात्र हैं सांसद आर के पटेल ने जिलाधिकारी की अनूठी पहल के लिए बधाई के पात्र बताया और कहा कि इस पहल से बेटियाँ बोझ नहीं रहेगी। उनके अभिभावकों,माता पिता का हौसला अपजाई करने का कार्य किया है बहुत-बहुत बधाई के पात्र हैं। उन्होंने जिला प्रशासन की टीम सहित मेडिकल स्टाफ को हार्दिक बधाई दी और आगे की तरक्की की ओर अग्रसर हो ऐसी कामना के साथ शुभकामनाएं दी जिलाधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया कि 3000 नवजात बच्चियों को पालने देने की योजना है। महामहिम राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों द्वारा किया जा रहा है ।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सांसद आर के पटेल को अवगत कराया कि अभी तक जनपद में 3779 कन्याओं का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया जा चुका है। और 3779 कन्याओं को जन्म प्रमाण पत्र दिया जा चुका है जिसमें दिन तारीख एवं समय का उल्लेख किया गया है। और 3779 कन्याओं का टीकाकरण कराया जा चुका है। 3235 बच्चियों के जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जा चुका है इसी प्रकार 730 नवजात बच्चियों के माता को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिया जा चुका है। और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ 1632 कन्याओं को जो सुपात्र हैं उनको दिया जा चुका है श्रम विभाग द्वारा 25000 तथा 50,000 का लाभ 210 कन्याओं को दिया जा चुका है और आज 6 नवजात बच्चियों का जन्म उत्सव केक काटकर महिला जिला अस्पताल में मनाया गया है।
सांसद आर के पटेल का स्वागत जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने गुलदस्ता भेंट कर किया। तथा पैरामेडिकल की बच्चियों द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम के तहत नाट्य मंचन के माध्यम से प्रेरित किया गया। वही ब्लाक प्रमुख बड़ोखर खुर्द स्वर्ण सिंह सोनू ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पहले महिलाएं बच्ची के पैदा होने पर दुखी होती थी लेकिन आज सुख का अनुभव महसूस करेंगी क्योंकि शासन की विभिन्न प्रकार के लाभार्थी परियोजनाओं से आच्छादित कराया जा रहा है साथ ही उनके माता-पिता और दादा-दादी को भी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कार्य किया जा रहा है उन्होंने जिलाधिकारी की इस पहल को बहुत ही प्रशंसनीय बताया उन्होंने कहा कि लगातार महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। और अपने सपने को भी साकार कर रही हैं।और उनके अभिभावक भी गर्व महसूस कर रहे हैं।
सीएमएस डॉ0 एस0एन0 मिश्रा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत बंधन, अभिनंदन किया।
कार्यक्रम में उपस्थित सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर वी0के0 सिंह डिप्टी कलेक्टर सहित मेडिकल विभाग के नर्स एवं डॉक्टर एवं नवजात बच्चियों के माता, दादी उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी

Click