न्यूमोकोकल कन्ज्यूगेट वैक्सीन का वर्कशॉप / प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी द्वारा किया गया

30

रिपोर्ट :- हरिश्चंद्र राजपूत हमीरपुर

हमीरपुर । जनपद में 08 अगस्त से लांच होने वाली न्यूमोकोकल कन्ज्यूगेट वैक्सीन के जिला स्तरीय वर्कशॉप / प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में किया।

जिला स्तरीय वर्कशॉप / प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि नवजात शिशुओं/ बच्चों को निमोनिया ,मेनिनजाइटिस , सेमसिस तथा अन्य संबंधित बीमारियों से बचाने में कारगर यह महत्वपूर्ण वैक्सीन न्यूमोकोकल कन्ज्यूगेट का 08 अगस्त से जनपद में शुभारंभ किया जाएगा । ज्ञात हो कि वर्ष 2017 से ही यह वैक्सीन 19 जनपदों में पहले से चल रही है। अब 08 अगस्त को हमीरपुर सहित कुल 56 जनपदों में इस वैक्सीन को लांच किया जाएगा। ज्ञात हो कि नवजात शिशुओं / बच्चों में से हर 6 शिशुओं में से एक शिशु की मौत निमोनिया, मेनिनजाइटिस, सेमसिस आदि रोगों के कारण होती है इन सभी रोगों से यह वैक्सीन बचाव करेगी ,जिससे शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी। न्यूमोकोकल कन्ज्यूगेट वैक्सीन शिशुओं को तीन बार में दी जाएगी,पहली बार डेढ़ माह , दूसरी बार 3.5 माह तथा तीसरी बार 9 माह में दी जाएगी । 08 अगस्त से जनपद के सभी पात्र शिशुओं/ बच्चों को वैक्सीनेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन करने वाली टीम को वैक्सीन के प्रयोग आदि के संबंध में आज जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसके पश्चात विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण / वर्कशॉप कार्यक्रम का आयोजन कर आशा, एएनएम सहित अन्य संबंधित को इसके विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन प्रारंभ किए जाने के पूर्व सभी तैयारियां समयबद्ध ढंग से पूर्ण कर लिया जाए।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,सीएमओ डॉ आर के सचान ,एसीएमओ , डॉक्टर तथा अन्य पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद रहे ।

Click