न्यू स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल में “लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल” की जयंती मनाई गई

16

लालगंज, रायबरेली। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी शिक्षण संस्थान न्यू स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल सुरेन्द्र सरस्वती नगर लालगंज में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती समारोह का आयोजन किया गया।

जिसमें प्रार्थना सभा के पश्चात् विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवांग अवस्थी ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया, तत्पश्चात् विद्यालय के समस्त शिक्षक- शिक्षिकाओं व बच्चों ने भी बारी- बारी से पुष्प अर्पित कर उन्हें प्रणाम किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में विद्यालय के बच्चों द्वारा स्लोगन, पोस्टर व कोटेशनों के मध्यम से उनके द्वारा किए गए प्रयाशों को दर्शाया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवांग अवस्थी जी ने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है इस दिन भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती मनाई जाती है यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देता है, जिन्होंने स्वतंत्रता और देश के एकीकरण के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

यह दिन देश भर में विविध संस्कृतियों, भाषाओं और परंपराओं के बीच एकता, अखंडता और एकजुटता के महत्व पर जोर देता है। विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” जो भारतीय राज्य गुजरात में स्थित है। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर इस विशालकाय मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था।

उन्हीं की याद में 31 अक्टूबर को हर साल नेशनल यूनिटी डे के रूप में मनाया जाता है इस साल सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती है दरअसल, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 565 रियासतों को भारत संघ में मिलाने की भूमिका निभाई थी।अंग्रेजों से आजाद हुई 565 रियासतों में से लगभग सारी रियासतों को भारत संघ में शामिल होने के लिए राजी करने का काम किया था।

भारत की एकता को बनाए रखने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अनेक काम किए, यह देश ऐसे महापुरुषों के क्रत्यों का हमेशा ऋणी रहेगा। संपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने में सुभाष हाऊस का कार्य सरहनीय रहा। उक्त कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं व कर्मचारिगण उपस्थित रहे।

  • संदीप कुमार फिजा
Click